Encounter: रीगा में देर रात गोलीबारी, SSB और शराब तस्करों के बीच हुई मुठभेड़ से थर्राया इलाका



मेजरगंज/रीगा, जागरण संवाददाता। मेजरगंज-रीगा रोड में पोखरभिंडा मोड़ से सोनार गांव के बीच बुधवार रात 10 बजे के आसपास शराब तस्करों और एसएसबी के बीच हुई मुठभेड़ में दोनों तरफ से 13 राउंड फायरिंग हुई। इंडिगो कार सवार बदमाशों की तरफ से पांच राउंड 7.65 बोर की पिस्टल से तो एसएसबी जवानों ने आठ राउंड गोलियां इंसास रायफल से चलाईं। कई राउंड गोली अपराधियों की कार में लगी। उसके बाद अपराधी सोनार गांव में घुस गए और गांव के अंदर संकरी रोड में कार को छोड़ फरार हो गए। घटनास्थल से 7.65 बोर का खोखा बरामद हुआ है।

बताते चलें कि भारत-नेपाल की सीमा लगने और बिहार में शराबबंदी के बाद से शराब का धंधा जोरों पर चल रहा है। सीमावर्ती सीतामढ़ी जिले के पांच प्रखंडों-सोनबरसा, परिहार, बैरगनिया, सुरसंड, मेजरगंज में अक्सर शराब के साथ धंधेबाज पकड़े जाते हैं। कई बार पुलिस से उनकी मुठभेड़ भी हुई है।
अभी पिछले ही दिनों भारत-नेपाल सीमा पर सोनबरसा थाना क्षेत में एनएच-22 पर शराब तस्करों ने अपनी बाइक से एक पुलिस कर्मी को कुचल दिया था। विशेष जांच अभियान में लगाए गए पैंथर मोबाइल के जवान आसनारायन सिंह ने तस्करों को रोकने की कोशिश की थी। फुलकाहा मोड़ पर 13 दिसंबर को यह वारदात हुई थी। जख्मी पुलिसकर्मी को गंभीर हालत में पटना भर्ती कराया गया था। शराब तस्कर की बाइक भी दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। 
Nitish Kumar: CM नीतीश कुमार सड़क मार्ग से पहुंचे सीतामढ़ी, सीधे विधान परिषद सभापति देवेश चंद्र ठाकुर के घर गए यह भी पढ़ें
ठोकर मारने के बाद एक तस्कर भाग निकला था, जबकि दूसरा पकड़ा गया था। तस्कर की बाइक भी जब्त कर ली गई थी। बताया जाता है कि मेजरगंज थाना क्षेत्र के मुरहा घाट से शराब के धंधेबाज अपनी कार से 39 कार्टन नेपाली सौंफी शराब जो 1170 बोतल है लेकर चले थे।
उनके साथ हथियार होने की भी सूचना एसएसबी को मिली थी। एसएसबी के जवानों ने मुरहा घाट से ही बदमाशों की कार का पीछा करना शुरू किया। सोनार बाजार चौक के समीप शराब कारोबारी फायरिंग करने लगे। जवाबी कार्रवाई में एसएसबी के जवानों ने भी फायरिंग की।
महिला ने पड़ोसी को कचरा फेंकने से मना किया तो घर में घुसकर की मारपीट और छेड़खानी, सास को पीटकर ले गए मंगलसूत्र यह भी पढ़ें
पकड़े जाने के डर से अपराधी अपनी कार सोनार गांव की एक गली में छोड़कर भाग निकले। तब घने कोहरे के चलते अंधेरा था। रात में गोलियों की तड़तड़ाहट से आस-पास के कई गांवों में लोग भय एवं दहशत के माहौल में हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि घटना देर रात तकरीबन 10 बजे की है।
ठंड को लेकर लोग शाम ढलते ही खाना-पीना खाकर सो जाते हैं। अचानक 10 बजे रात में गोलियों की तड़तड़ाहट सुनाई पड़ने लगी। तकरीबन एक दर्जन राउंड फायरिंग हुई। कुछ देर बाद बाहर देखने पर भारी संख्या में एसएसबी के जवान मौजूद थे। धंधेबाजों की कार पर गोलियों के निशान थे।

रीगा में शराब तस्करों और एसएसबी के बीच मुठभेड़ की सूचना के बाद साल 2021 के फरवरी माह में मेजरगंज की घटना को लेकर कलेजा फिर एकबार कांप उठा। 24 फरवरी, 2021 को हुई उस वारदात में शराब तस्कर व पुलिस के बीच मुठभेड़ हुई थी। इसमें मेजरगंज थाने में तैनात तत्कालीन सब इंस्पेक्टर दिनेश राम बलिदान हो गए थे। चौकीदार लाल बाबू गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे। पुलिस की ओर से गोलीबारी में एक तस्कर मारा गया था। पुलिस ने चार तस्करों को गिरफ्तार किया था।

अन्य समाचार