सीतामढ़ी: CM की यात्रा के बीच बाघ की दस्तक, दो महिलाओं पर किया हमला; देर रात तक असमंजस में रही वन विभाग की टीम



सीतामढ़ी, जागरण संवाददाता। सीतामढ़ी में भी बाघ ने दस्तक दे दिया है। जिले के रीगा थाना क्षेत्र अंतर्गत सिरौली पंचायत के रामनगरा गांव में उसका आतंक सामने आया है। गुरुवार को अपराह्न चार बजे गांव के सरेह में अचानक बाघ के आक्रमण की सूचना से हड़कंप मच गया। खेत में ईंख काट रही दो महिलाओं पर हमला बोल दिया। हमले के बाद महिलाओं के चीखने-चिल्लाने पर आसपास खेती कर रहे कुछ किसान वहां कुदाल-डंडा आदि लेकर दौड़े। भीड़ को देखते ही बाघ जंगल-झाड़ी की ओर भागकर छुप गया। जख्मी दोनों महिलाओं की हालत चिंताजनक बनी हुई है। दोनों को तत्काल सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां से गंभीर स्थिति देखते हुए एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर रेफर कर दिया गया है।

वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सीतामढ़ी में होने के ऐन मौके पर बाघ के दस्तक देने और उसके हमले से प्रशासन में हड़कंप मचा है। हर स्तर पर बचाव के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। डीएफओ नरेश प्रसाद ने बाघ के दस्तक देने और उसके हमले में महिलाओं के जख्मी होने की पुष्टि की है। डीएफओ ने कहा कि वन विभाग की स्थानीय टीम सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच गई। देर रात तक खोजबीन में जुटी हुई थी। पटना चिड़ियाघर के अधिकारियों को सूचना देकर बाघ को पकड़ने का आग्रह किया गया है। फिलहाल आसपास के गांवों के लोगों को अत्यंत सावधानी के साथ रहने और घरों से बिल्कुल ही बाहर नहीं निकलने देने के लिए माइकिंग कराई जा रही है।
Encounter: रीगा में देर रात गोलीबारी, SSB और शराब तस्करों के बीच हुई मुठभेड़ से थर्राया इलाका यह भी पढ़ें

दोनों जख्मी महिलाओं का इलाज करने वाले सदर अस्पताल के इमरजेंसी में मौजूद डाक्टर संतोष कुमार ने बताया कि हमले में सुनिता देवी (50 वर्ष) का पूरा दायां हाथ फ्रैक्चर हो गया है। पैर व कमर में गहरे जख्म हैं। वहीं कुमकुम देवी (45 वर्ष) के दायें पैर व बायें हाथ में गहरे जख्म हैं। आपरेशन थियेटर में दोंनो का इलाज करीब एक घंटे तक चला। डाक्टर ने यह भी बताया कि दोनों की हालत गंभीर है। बेहतर उपचार के लिए एसकेएमसीएच रेफर कर दिया गया।
Nitish Kumar: CM नीतीश कुमार सड़क मार्ग से पहुंचे सीतामढ़ी, सीधे विधान परिषद सभापति देवेश चंद्र ठाकुर के घर गए यह भी पढ़ें
नगर परिषद के पूर्व सभापति व राजद के वरीय नेता मनोज कुमार ने कहा कि बाघ के हमले की सूचना मिलते ही सदर अस्पताल पहुंच गए। घायलों के त्वरित इलाज में मदद पहुंचाई। जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा को घटना की सूचना दी। बाघ के हमले की सूचना मिलते ही डीएम भी चौंक पड़े। उन्होंने तुरंत वन प्रमंडल पदाधिकारी नरेश प्रसाद को दलबल के साथ घटनास्थल के लिए रवाना होकर जांच एवं बचाव कार्य के आदेश दिए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सीतामढ़ी में पहुंचने के ऐन मौके पर बाघ के हमले जैसी घटना से डीएम भी पसोपेश में पड़ गए। प्रशासन तुरंत हरकत मे आ गया।
महिला ने पड़ोसी को कचरा फेंकने से मना किया तो घर में घुसकर की मारपीट और छेड़खानी, सास को पीटकर ले गए मंगलसूत्र यह भी पढ़ें

रीगा के रामनगरा गांव के वार्ड तीन में बाघ या तेंदुआ जैसा खूंखार जानवर देखे जाने और उसके हमले की सूचना के तकरीबन तीन घंटे से ज्यादा समय के बाद वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी छानबीन को पहुंच सके। तब तक वह आस-पास के इलाकों में भागने लगा। शाम चार बजे के आस-पास बाघ या तेंदुए के हमले के बाद वहां से तीन-चार किलोमीटर दूर बथनाहा के कमलदह राइस मिल के पास एक तेंदुआ देखने की बात सामने आई। दूर से खींची गई उसकी तस्वीर ग्रामीणों के द्वारा ली गई है। राजद के वरीय नेता व पूर्व सभापति मनोज कुमार ने बताया कि ये फोटो वहां के ग्रामीणों द्वारा ली गई है। तस्वीर में बाघ नहीं, बल्कि तेंदुआ दिखाई पड़ता है।

हालांकि, डीएफओ नरेंद्र प्रसाद ने बाघ के होने की पुष्टि की है। वहीं, बाघ व तेंदुए को लेकर वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी खुद भी एकमत नहीं हैं। उसके पंजे के निशान भी सामने आए। बावजूद बाघ या तेंदुए के होने के बीच असमंजस की स्थिति बनी रही। रीगा के फारेस्टर हरेंद्र प्रसाद उसको तेंदुआ बता रहे हैं।
Nitish Kumar: CM नीतीश कुमार सड़क मार्ग से पहुंचे सीतामढ़ी, सीधे विधान परिषद सभापति देवेश चंद्र ठाकुर के घर गए

अन्य समाचार