CM Nitish in Sheohar: जाति आधारित जनगणना पर सीएम नीतीश ने कहा- रिपोर्ट के आधार पर होगा सबका विकास



शिवहर, जागरण संवाददाता। शिवहर में समाधान यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बंद पड़े रीगा चीनी मिल को दोबारा चालू कराया जाएगा। इसके लिए सरकार प्रयासरत हैं। सीएम ने कहा कि हम तो चाहते ही हैं कि चीनी मिल चालू हो, लेकिन चलाने वाला ही भाग गया। जिले के छतौना गांव में इंजीनियरिंग कालेज का उदघाटन करने के बाद मीडिया के साथ बातचीत में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि चीनी मिल चालू कराने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं। हम चाहते भी है कि मिल चालू हो। ताकि किसानों को परेशानी नहीं हो। इसके लिए प्रशासन के अधिकारियों को भी निर्देश दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सूबे की सरकार को समाज के सभी वर्ग के लोगों की चिंता है और लोगों की बेहतरी के लिए सरकार काम भी कर रही है। सीएम ने कहा कि बिहार में 7 जनवरी से जाति आधारित जनगणना शुरु हो रही है। जिसमें कई चीजें सामने आएगी। इसके आधार पर यह स्पष्ट हो जाएगा कि हमें क्या-क्या करना है। एक-एक चीज से संबन्धित रिपोर्ट सरकार तक पहुंच जाएगी। इसके आधार पर लोगों के विकास के लिए काम किया जाएगा। मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए सीएम ने कहा कि वह चाहते थे कि जाति आधारित जनगणना देश स्तर पर हो। लेकिन वे लोग सहमत नहीं हुए।
CM Nitish in Sheohar: शिवहर पहुंचा सीएम नीतीश कुमार का काफिला, समाधान यात्रा को लेकर गांव का किया भ्रमण यह भी पढ़ें
सीएम ने कहा कि पहले हम बिहार में जाति आधारित जनगणना करा लेते हैं। इसके बाद देश स्तर पर जाति आधारित जनगणना को कराने की बात को आगे बढ़ाएंगे। सीएम ने कहा कि हम केवल जाति आधारित जनगणना नही करवा रहे हैं। बल्कि इसके जरिए एक एक चीज की जानकारी इकट्ठा करा रहे हैं। इससे पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी कि हमें सबके विकास के लिए क्या क्या करना है। इसके लिए कर्मियों को कई स्तरों पर प्रशिक्षण दिया गया है।

सीएम ने कहा कि हम लोग काम करते रहें हैं। इच्छा हुई देखने की तो यहां आ गए। उन्होंने इंजीनियरिंग कालेज को उपलब्धि बताया। कालेज में खेल की व्यवस्था और इसके मेंटेनेंस को लेकर निर्देश दिए। साथ ही कहा कि इस कालेज को इलाके के बच्चे -बच्चियों को भी देखने का मौका देना चाहिए। सीएम ने इसके लिए सप्ताह में दो दिन का सुझाव भी दिया।

अन्य समाचार