Cold Wave In Nawada : बिहार में गया के बाद सबसे ठंडा रहा नवादा जिला, न्यूनतम पारा 5.5 डिग्री पर लुढ़का



विनय कुमार पांडेय, नवादा। बीते एक सप्ताह से कड़ाके की ठंड व शीतलहर की मार झेल रहा बिहार प्रदेश का दक्षिणवर्ती जिला नवादा शनिवार को इस सर्दी का सबसे ठंडा दिन रहा। पूरे प्रदेश में गया के बाद नवादा जिले का न्यूनतम व अधिकतम तापमान हर दिन नीचे की ओर आ रहा है।
शनिवार को जिले का न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जबकि अधिकतम तापमान दिन के 10 बजकर 43 मिनटपर नीचे आकर 9.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो कि इस साल का एक रिकॉर्ड है। न्यूनतम तापमान सामान्य से तकरीबन 7 डिग्री नीचे चले जाने से लोग वातावरण में कनकनी और ठिठुरन से परेशान हैं। गया जिले का न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

गया-नवादा में अत्यधिक ठंड पड़ने से गरीब लोगों का जीना मुहाल हो गया है। सुबह-शाम कुहासा भी लग रहा है। सुबह उठकर खुले में घूमने टहलने वाले लोगों की दिनचर्या पर एक तरफ से पहरा लग गया है। प्रकृति की मार ऐसी है कि लोग घरों में भी ठिठुरन महसूस कर रहे हैं।

जिले के गरीब गुरबे इलाकों में, गांव की अनुसूचित जाति बस्तियों में ठंड ने कुछ ज्यादा ही कहर बरपा रखा है। कई घरों में ठंड से लोग बीमार हो गए हैं। सर्दी- जुकाम के साथ ही तेज बुखार, दस्त की भी शिकायतें सुनने को मिल रही है। फुटपाथ पर रहने वाले लोगों के लिए तो मानों अभी की ठंड उनके जीवन पर ही संकट ला दिया है।
Nawada Crime : मदरसे में अश्लील हरकत करने वाले मौलवी को जेल भेजा, छात्राओं का वीडियो बनाकर करता था ब्लैकमेल यह भी पढ़ें
कृषि विज्ञान केंद्र, नवादा के मौसम विज्ञानी डा. रोशन कुमार ने बताया कि नवादा का मौसम अगले कुछ दिनों तक इसी तरह से रहने का पूर्वानुमान है। पछुआ हवा बहने से शीतलहर का अधिक प्रकोप महसूस हो रहा है। उन्होंने बताया कि नवादा जिले का न्यूनतम तापमान 7 जनवरी को सबसे निचले पायदान पर रहा।
उन्होंने कहा कि देश के पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है, इसके कारण भी नवादा में ठंड अधिक महसूस हो रही है। इस बीच चिकित्सकों ने सभी आम जनों से ठंड को लेकर अपने शरीर का ध्यान रखने को कहा है।



सदर अस्पताल, नवादा के चिकित्सक डॉक्टर प्रभाकर सिंह ने कहा कि बहुत जरूरी हो तभी लोग अपने घरों से बाहर निकलें। छोटे बच्चे को टोपी और मौजा पहना कर रखें। घरों में रहे बुजुर्ग व गर्भवती अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखें। ब्लड प्रेशर व दूसरी गंभीर बीमारियों के मरीज इस ठंड में अत्यधिक सजगता बरतें।

अन्य समाचार