समाधान यात्रा के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लिया योजनाओं का जायजा, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी रहे मौजूद



जागरण संवाददाता, हाजीपुर: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव अपनी समाधान यात्रा के तहत जिले के भगवानपुर और गोरौल प्रखंडों के दो पंचायतों में पहुंच चुके हैं, जहां वो योजनाओं का जायजा लेंगे। मुख्यमंत्री के आगमन पर जिला प्रशासन की ओर से यहां भव्य तैयारी की गई है।
इस दौरान सीएम को जिले में हुए विभिन्न विकास कार्यों की झलक दिखलाने के साथ ही जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति के बारे में अवगत कराया गया। मुख्यमंत्री के साथ कई अन्य मंत्री भी यहां पहुंच हुए हैं। वहीं सूत्रों ने बताया है कि दोपहर बाद मुख्यमंत्री स्थानीय बीका सभागार में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी करेंगे।


समाधान यात्रा पर निकले मुख्यमंत्री शनिवार को बिहार सरकार के उच्चाधिकारियों के साथ सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे भगवानपुर प्रखंड के हुसैना खुर्द पंचायत पहुंचे। इस दौरान पंचायत में कराए गए योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण के साथ ही उन्होंने यहां संचालित अन्य योजनाओं का जायजा भी लिया। इसके मुख्यमंत्री नितीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने मजार पर चादरपोशी की।



इसके बाद दोपहर करीब एक बजे गोरौल प्रखंड के कटरमाला पंचायत में हरशेर गांव पहुंचकर योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। इसके लिए भगवानपुर और गोरौल प्रखंड के दोनों पंचायतों में उनके आगमन की युद्धस्तर पर तैयारी की गई।
सूत्रों के अनुसार इसके बाद मुख्यमंत्री करीब तीन बजे हाजीपुर स्थित बिहार सुधारात्मक प्रशासनिक संस्थान बीका सभागार में जीविका दीदियों के कार्यक्रम में शामिल होंगे। वहीं विभिन्न विभागों के वरीय अधिकारियों एवं जिला प्रशासन के अफसरों के साथ विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री अपनी पंचायत अपना प्रशासन कार्यक्रम का शुभारंभ भी करेंगे। बीका में मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक के लिए विशेष तैयारी की जा रही है। इसके लिए विभिन्न विभागों के वरीय अधिकारी लगातार कैंप कर रहे हैं।


इस दौरान प्रखंड के हुसैना खुर्द पंचायत पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है। यहां हाजीपुर-मुजफ्फरपुर एनएच 22 पर भगवानपुर कालेज के निकट से सतपुरा गांव होते हुए हुसैना घाट जाने वाली सड़क को जगमग कर दिया गया है। इस सड़क के आसपास जितने भी सरकारी विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र सहित अन्य सरकारी संस्थानों के भवन हैं, उसे रंग-रोगन कर चकाचक कर दिया गया है।


इससे पहले शुक्रवार को डीएम यशपाल मीणा और एसपी मनीष से लेकर जिला स्तर के आला अधिकारी ने हुसैना खुर्द पहुंचकर तैयारी का जायजा लिया था। जिलाधिकारी ने पूरे पंचायत का भ्रमण कर विकास योजनाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री हुसैना गांव निवासी पूर्व केंद्रीय मंत्री दशई चौधरी के घर पहुंचकर जिलाधिकारी एवं अन्य अधिकारियों ने सरकार की ओर से चल रहे विकास योजनाओं के संबंध में जानकारी ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम तैयारी को लेकर कई सुझाव भी दिए हैं।

प्रखंड के कटरमाला पंचायत स्थित हरशेर गांव में मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर भव्य तैयारी की गई है। जिलाधिकारी यशपाल मीणा और पुलिस अधीक्षक मनीष ने यहां भी पहुंचकर तैयारियों का निरीक्षण किया। इस दौरान डीडीसी चित्रगुप्त कुमार, महनार एसडीओ सुमित कुमार, महुआ एसडीओ संदीप कुमार, एसडीपीओ पूनम केसरी, बीडीओ उदय कुमार, सीओ ब्रजेश पाटिल आदि भी उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर हरशेर गांव को चकचक कर दिया गया है। सड़कें, विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, पंचायत भवन, उप स्वास्थ्य केंद्र आदि सरकारी भवनों का रंग-रोगन कराकर चकाचक बना दिया गया है। वहीं विभागों के अधिकारी भी अपने अधीनस्थ कार्यों को पूरा कराने में जुटे रहे।

अन्य समाचार