IRCTC: जिले के दर्जनों साइबर कैफे RPF की रडार पर, फर्जी आईडी से तत्काल टिकट बनाकर रेलवे को लगा रहे चूना



मोतिहारी, संवाद सहयोगी: जिले में जरूरतमंद लोगों की जरूरी यात्रा चंद शातिर लोगों के इशारे पर नाच रही है। स्थानीय स्तर पर फर्जी आइडी बनाकर रेलवे टिकट बेचने वालों का एक बडा नेटवर्क काम कर रहा है। नतीजतन लोग मुहमांगी कीमत पर जल्दबाजी में टिकट खरीदने पर मजबूर हो रहे हैं।
रेलवे सुरक्षा बल इस मामले की गोपनीय तौर पर जांच कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक, शहर में ऐसे करीब दर्जन भर साइबर कैफे चिन्हित किए गए हैं। पूरे जिले में इनकी संख्या दो दर्जन से ज्यादा बताई जाती है। इसके पूर्व में भी इस तरह के करीब दो दर्जन से अधिक टिकट बेचने वाले लोग पकड़े जा चुके हैं। आरपीएफ पुराने रिकार्ड को भी खंगाल रहा है।

बताया गया कि मुजफ्फरफरपुर-नरकटियागंज रेलखंड पर फर्जी यूजर आईडी पर ई-टिकटिंग का धंधा लंबे समय से चल रहा है। इसकी जानकारी मिलने के बाद रेलवे सुरक्षा बल ने ई-टिकटिंग का गोरखधंधा करने वालों पर कार्रवाई की मुहिम तेज कर दी है। इस दिशा में आरपीएफ ने 24 महीने में फर्जी यूजर आईडी पर महानगरों के तत्काल व आरक्षित ई-टिकट का गोरखधंधा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 11 ई-टिकट धंधेबाजों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा है। जबकि, जिलेभर में दर्जनों साइबर कैफे पर नजर रखे हुए हैं।
'बड़े लोग हैं..' : राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' पर बोले पीके, कहा- सच्चा भक्त कोई समझौता नहीं करता यह भी पढ़ें
बताया गया कि जिले के पकड़ीदयाल, मधुबन, ढाका, सुगौली, मोतिहारी शहर, अरेराज, चकिया, मेहसी आदि जगहों पर रेलवे के ई-टिकटिंग का धंधा परवान पर है। इधर, रेलवे सुरक्षा बल के मुख्य सुरक्षा आयुक्त और मंडल सुरक्षा आयुक्त ने रेल खंड पर तैनात नरकटियागंज, बापूधाम मोतिहारी, रक्सौल आरपीएफ पोस्ट पर तैनात पोस्ट कमांडरो को सतर्क करते हुए ऐसे साइबर कैफे को चिन्हित कर कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। इसके बाद जांच टीम वैसे लोगों पर नजर रख रही है, जो पूर्व में जेल गए और अब बाहर हैं। उनकी गतिविधि देखने के साथ ही नए लोगों पर भी नजर रखी जा रही है।
तीन साल की मासूम से दुष्कर्म-हत्या: आंखों के नीचे चुभोई आलपिन, दरिंदगी से पहले दिनभर साथ खेला नाबालिग आरोपी यह भी पढ़ें

यह भी पढ़ें-  Patna Terror Connection: गजवा-ए-हिंद के जरिए स्लीपर सेल तैयार कर रहा था मरगूब, NIA की चार्जशीट में कई खुलासे

अन्य समाचार