Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति आते ही खाद्य सुरक्षा विभाग अलर्ट, नवादा से तिलकूट-मस्का के लिए गए 16 सैंपल



जागरण संवाददाता, नवादा। मकर संक्रांति पर तिलकुट, मस्का, पापड़ी जैसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों की मांग बढ़ गई है। ये सभी सर्दी के दिनों में खूब पसंद किए जाते हैं। विशेषकर 14 जनवरी को मनाए जाने वाले मकर संक्रांति के दिन चूड़ा-दूध, दही के साथ तिलकुट, मस्का खाने की सदियों से परंपरा चली आ रही है।
बहरहाल, बाजार में बिक रहे तिलकूट व मस्का में कोई मिलावटी सामग्री का इस्तेमाल नहीं हो इसे लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग भी अलर्ट हो गया है। इसी कड़ी में मंगलवार को जिला के प्रभारी खाद्य संरक्षा पदाधिकारी मुकेश कश्यप ने अपनी टीम के साथ नवादा पहुंचकर शहर की कई तिलकुट दुकानों पर छापेमारी की।

अधिकारी ने बताया कि नवादा शहर में कुल चार दुकानों से सैंपल लिए गए हैं। जबकि जिले के हिसुआ बाजार से दो दुकानों से सैंपल लिया गया है। इस प्रकार से पूरे जिले से कुल 16 सैंपल लिए गए हैं। नवादा शहर के गया तिलकुट भंडार, जगदंबा तिलकुट भंडार, सीजन संदेश तिलकुट भंडार, शंंभुनाथ तिलकुट भंडार से सैंपल लिए गए हैं।


सैंपल के रूप में विभाग के अधिकारी ने दुकानों से तिल, मस्का, तिलकुट, चीनी व गुड़ का सैंपल लिया है। प्रभारी खाद्य संरक्षा पदाधिकारी मुकेश कश्यप ने बताया कि इन सभी सैंपल में गुणवत्ता की जांच के लिए इन्हें मुंबई भेजा जाएगा। विभाग की यह कोशिश है कि बाजार में कोई भी मिलावटी खाद्य सामग्री नहीं बिके। उन्होंने दो टूक कहा कि लिए गए सैंपल में यदि किसी भी तरह की मिलावट की बात सामने आती है तो दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अन्य समाचार