गोदाम से पीडीएस डीलरों तक राशन पहुंचने में गिर जाता है सात सौ क्विंटल अनाज, गरीबों का हक मार रहे अधिकारी



संग्रामपुर, संवाद सहयोगी: संग्रामपुर के पीडीएस विक्रेताओं को केसरिया स्थित राज्य खाद्य निगम के गोदाम से मिलने वाली अनाज की बोरियों में घटतौली रूकने का नाम नहीं ले रही। इस पर विभाग का तर्क भी अजीबोगरीब है, विभाग का कहना है कि बोरियों में घटतौली नहीं की जाती बल्कि माल-ढुलाई के कारण राशन कम हो जाता हैं। विभाग का कहना है कि इसे ठीक करने की दिशा में काम चल रहा है।


घटतौली की यह बात तब सामने आई जब चार जनवरी 2023 को राशन लदा ट्रक प्रखंड मुख्यालय के पीडीएस दुकानदार रामेश्वर प्रसाद और रवि रंजन के पास अनाज की आपूर्ति करने पहुंचा। पीडीएस दुकानदारों ने जब इलेक्ट्रानिक कांटा लगाकर राशन की बोरियों की तौल कराई तो आश्चर्य में पड़ गए। एक सौ बारह बोरी चावल की तौल में महज एक बोरी ही पचास किलो तीन सौ ग्राम की निकली। शेष सभी बोरियां सैंतीस, अड़तीस व पैंतालीस किलो के बीच की रहीं।
Bear Cubs Found In Dharhara: नक्सल प्रभावित गोरैया गांव से 2 भालू के बच्चे बरामद, वन टेकर को जांच के निर्देश यह भी पढ़ें
दुकानदारों ने इसकी जानकारी एसडीएम अरेराज और प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी यजीतेंद्र किशोर झा को दी। सूचना के चार दिनों बाद भी मामले में कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी है। राशन घटतौली का यह मामला केसरिया एसएफसी गोदाम से पिछले चार सालों से चल रहा हैं। इसमें नवंबर 2022 तक प्रतिमाह इस प्रखंड में सात सौ क्विंटल गेहूं और चावल का घट जाता है।
घटतौली की बाबत जब एसएफसी गोदाम एजीएम राजीव कुमार से बात की गई तो उनका कहना था कि राशन की आपूर्ति एक सिस्टम के तहत की जाती है। आपूर्ति में घटतौली मायने नहीं रखता। अनाज कुछ गोदाम में तो कुछ आपूर्ति के दौरान गाड़ी में व लोडिंग अनलोडिंग के दौरान गिर जाता है।
Munger University : छात्रों के लिए खुशखबरी, अब मुंगेर विश्वविद्यालय से भी कर सकेंगे पीएचडी, अधिसूचना भी जारी यह भी पढ़ें

लोजपा नेता और पूर्व विधायक राजू तिवारी ने इस मामले पर कहा कि डीएम को मामले से अवगत कराकर कार्रवाई के लिए कहा जाएगा। एसएफसी से जब माल कम मिलेगा तो स्वभाविक हैं कि डीलर भी गरीबों को कम राशन बांटेगे। इससे गरीबों की हकमारी होगी।

अन्य समाचार