School Closed: 15 जनवरी तक कक्षा 8वीं तक के सभी स्‍कूल रहेंगे बंद, शीतलहर के चलते लिया गया निर्णय



सासाराम/रोहतास, जागरण संवाददाता। ठंड व शीतलहर का प्रकोप बुधवार को चरम पर रहा। सुबह में घने कोहरे होने के कारण हर किसी को परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने 15 जनवरी तक कक्षा एक से आठवीं तक की पढ़ाई को एक बार फिर स्थगित कर दिया है।
सुबह के समय जिले का तापमान छह-सात डिग्री तक रहा। कोहरे के कारण रेल व सड़क आवागमन भी प्रभावित रहा। यात्री ट्रेनें अपने पूर्व निर्धारित समय से घंटों देरी से सासाराम व डेहरी समेत अन्य स्टेशनों पर पहुंची। ट्रेन के इंतजार में यात्री व उनके स्वजन स्टेशनों पर बैठे रहे। माता-पिता भी अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए सुबह में ही घर से निकल वाहन के इंतजार में खड़े रहे।

मौसम को देखते हुए जिला प्रशासन ने 15 जनवरी तक सभी सरकारी व निजी विद्यालयों में कक्षा एक से आठवीं तक स्कूलों को शिक्षण कार्य के लिए बंद कर दिया है। इस दौरान शिक्षकों की उपस्थिति को अनिवार्य रखा गया है। डीएम के निर्देश पर डीईओ ने पत्र निर्गत कर आदेश अनुपालन कराने की जिम्मेदारी बीईओ को दी गई है।

यदि मौसम अनुकूल रहा तो 16 जनवरी से स्कूल शिक्षण कार्य के लिए खुलेंगे। डीईओ संजीव कुमार ने बताया मौसम को देखते हुए फिलहाल 15 जनवरी तक कक्षा एक से आठवीं तक संचालित होने वाले सभी सरकारी व निजी विद्यालयों शैक्षणिक गतिविधियां आयोजित नहीं होगी। इस दौरान शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य की गई है, ताकि अन्य कार्यों को समय से निष्पादित किया जा सके।
वरीय अधिकारी के निर्देश का अनुपालन कराने की जिम्मेदारी एसडीएम, बीडीओ व बीईओ को दी गई है। अगर किसी भी संस्थान के द्वारा निर्देश का उल्लंघन कर विद्यालय का संचालन किया जाता है तो संबंधित प्रधानाध्यापक व संचालक के विरुद्ध उचित कार्रवाई की जाएगी। वहीं, ठंड को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है।

सिविल सर्जन डा. केएन तिवारी ने कहा कि जितना हो सके लोग गर्म कपड़े पहने व धूप निकलने के बाद ही घर से बाहर निकले। गर्म पानी व ताजा भोजन का ग्रहण करें। कारण कि इस तरह के मौसम में कोल्ड डायरिया समेत अन्य बीमारी के होने की संभावना प्रबल रहती है।
यह भी पढ़ें-  Bihar: पतियों ने आवास योजना की राशि अन्‍य कामों में कर दी खर्च, अब पत्नियों पर हुई FIR; जाना पड़ सकता है जेल


अन्य समाचार