शेखपुरा की मुख्य पार्षद शपथ से पहले विवादों में घिरीं, जाति प्रमाणपत्र निरस्त, DM ने आयोग से मांगा मार्गदर्शन



जागरण संवाददाता, शेखपुरा। शेखपुरा नगर परिषद के नवनिर्वाचित मुख्य पार्षद रश्मि कुमारी का जाति प्रमाणपत्र फर्जी निकलने पर जिला अधिकारी के द्वारा चुनाव आयोग से इस पर मार्गदर्शन मांगा गया है। शुक्रवार को शपथ ग्रहण होना है। ऐसे में फर्जी जाति प्रमाणपत्र पर निर्वाचित प्रत्याशी का शपथ ग्रहण कराने अथवा नहीं कराने को लेकर असमंजस की स्थिति है। इसके लिए ही चुनाव आयोग से मार्गदर्शन मांगा गया है।


निर्वाचन आयोग के सचिव को लिखे पत्र में जिला अधिकारी के द्वारा कहा गया है कि पराजित प्रत्याशी हसनगंज निवासी शुक्ला देवी के द्वारा फर्जी प्रमाणपत्र के मामले में शिकायत की गई थी, जिसकी जांच के लिए पटना के जिलाधिकारी को पत्र लिखा गया था। अब जांच रिपोर्ट में जाति प्रमाण पत्र को फर्जी बताते हुए उसे पोर्टल से निरस्त कर देने की जानकारी दी गई। ऐसी स्थिति में शपथ ग्रहण शुक्रवार को कराना है या नहीं इस पर मार्गदर्शन की मांग की गई है।
Bihar: ABVP के छात्र नेताओं ने मुंगेर विश्वविद्यालय के उप कुलपति को घेरा, भ्रष्टाचार को लेकर जमकर की नारेबाजी यह भी पढ़ें
पिछले महीने संपन्न हुए जिला के चारों नगर निकायों के चुनाव में निर्वाचित हुए वार्ड पार्षदों तथा मुख्य व उपमुख्य पार्षदों को शेखपुरा में शपथ दिलाई जानी है। शपथ दिलाने के लिए अलग-अलग अधिकारी प्रतिनियुक्त हुए हैं। इस बीच शेखपुरा नगर परिषद के मुख्य पार्षद रश्मि कुमारी की जाति को लेकर शेखपुरा में दो दिनों से चल रही चर्चा शपथ से एक दिन पहले चरम पर पहुंच गई है।
Bihar Crime: झारखंड से मिनी ट्रक में गुप्त जगह बनाकर हो रही थी अंग्रेजी शराब की तस्करी, चार आरोपी गिरफ्तार यह भी पढ़ें
इसको लेकर पटना जिला के पटना सिटी के अनुमंडल पदाधिकारी का जांच पत्र शेखपुरा के विधायक विजय सम्राट के द्वारा मीडिया को उपलब्ध कराया गया है। इस पत्र में रश्मि कुमारी द्वारा दिए गए अनुसूचित जाति के प्रमाणपत्र को कथित रूप से फर्जी बताया जा रहा है।
बता दें चुनाव के दौरान ही शुक्ला देवी ने रश्मि के प्रमाणपत्र को फर्जी बताकर निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखा था। दो दिनों से शहर की राजनीति को गरम किए हुए इस मामले में रश्मि देवी के पति विजय कुमार ने बताया जो भी पत्र आप लोगों के पास दौड़ रहा है, उसके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है। मेरे पास वह पत्र आएगा तब कुछ बोल पाएंगे।

इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहे पटना सिटी के अनुमंडल पदाधिकारी के पत्र में रश्मि देवी के दनियावां अंचल से जारी अनुसूचित जाति के प्रमाणपत्र को गलत बताया गया है। पटना सिटी के अनुमंडल पदाधिकारी ने इस जांच रिपोर्ट के बारे में कहा कि संचिका देखने के बाद बता सकते हैं। उधर, शेखपुरा के विधायक विजय सम्राट ने बताया शुक्ला देवी के आवेदन पर मुख्य पार्षद रश्मि देवी के अनुसूचित जाति के प्रमाणपत्र की जांच हुई थी।

निकाय चुनाव में शेखपुरा नगर परिषद के मुख्य और उपमुख्य पार्षद दोनों सीटों को अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित किया गया था। इसमें पुरनकामा के विजय कुमार की पत्नी रश्मि कुमारी ने पटना जिला के पटना सिटी अनुमंडल के दनियावां अंचल से गांव सलारपुर निवासी पिता महेंद्र प्रसाद और माता बचनमा देवी की पुत्री के रूप में अनुसूचित जाति होने का प्रमाणपत्र नामांकन में दिया है।

याचिकाकर्ता शुक्ला देवी का आरोप है कि यह जाति प्रमाणपत्र फर्जी है। इसको लेकर पहले निर्वाचन पदाधिकारी को भी आवेदन दिया गया था। चुनाव के बाद जांच की मांग पटना के जिला पदाधिकारी से की गई थी। अब इस कथित जांच रिपोर्ट पर कार्रवाई के लिए शेखपुरा के जिला पदाधिकारी और नगर विकास विभाग से अनुरोध किया गया है।

अन्य समाचार