Air Pollution: आरा और सासाराम में 360 के पार पहुंचा AQI, रेड जोन में आने के बाद भी प्रशासन नहीं कर रहा पहल



आरा/भोजपुर/सासाराम, धर्मेंद्र कुमार सिंह: भोजपुर और सासाराम जिले की हवा लगातार जहरीली हो रही है।आरा कलेक्ट्रेट के पास लगे एयर क्वालिटी इंडेक्स पर नजर डाले तो विगत 12 दिनों में हवा की गुणवत्‍ता ज्यादा खराब हुई है। इसका कुप्रभाव यह पड़ा है कि आरा और सासाराम जिले की हवा खराब होते हुए रेड जोन में जा पहुंची हैं।
हवा खराब होने के कारण इसका सबसे ज्यादा कुप्रभाव छोटे बच्चों, बुजुर्गों और बीमारी से पीड़ित लोगों को हो रहा है। इसमें सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना बुजुर्ग और बच्चों को करना पड़ता है। हाल के दिनों में ठंड बढ़ने के साथ हैं हवा की क्वालिटी लगातार खराब हो रही है।

हवा को खराब होने से बचाने के लिए जिला प्रशासन या नगर निगम प्रशासन के द्वारा अन्य शहरों की मुकाबले यहां कोई पहल नहीं की जा रही है, जबकि अन्य शहरों में जगह-जगह पानी का छिड़काव समेत बड़े-बड़े भवनों के निर्माण पर कड़ी नजर रखी जाती है।
शाहाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स टीम जिले में लगा है। इसमें भोजपुर, बक्सर और सासाराम शामिल है। कैमूर जिले में अभी भी एक्यूआई नहीं लग पाया है। हाल के दिनों में दिसंबर से बक्सर का एक्यूआई खराब हो गया है। वेबसाइट से खोलने पर वह किसी भी प्रकार का कोई डाटा नहीं दिखा पा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि बक्सर की हवा बिहार में सबसे ज्यादा प्रदूषित है। यहां आम लोग एयर क्वालिटी बार बार ना देखें इसके लिए इसे लगता है कि बंद कर दिया गया है। दिसंबर में ही बक्सर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से ऊपर चला गया था।
Ara Crime: भूमि विवाद में महिला मुखिया के देवर को हथियार बंद तत्वों गोली मारी, गंभीर हालत में आरा रेफर यह भी पढ़ें
यह भी पढ़ें- Buxar Violence: बिहार में टैक्स कल्चर पर बोले पप्पू यादव, गुंडा टैक्स और नेता टैक्स के कारण नहीं आते व्यवसायी


अन्य समाचार