बक्सर में बवाल: केंद्रीय मंत्री पर लाठी-डंडे से हमले की कोशिश, RJD-JDU ने आंबेडकर की प्रतिमा का किया शुद्धीकरण



बक्सर, जागरण संवाददाता। बक्सर के चौसा में किसानों पर पुलिसिया कार्रवाई के विरोध में स्थानीय सांसद एवं केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने करीब 24 घंटे का मौन व्रत रखा। केंद्रीय मंत्री शुक्रवार की दोपहर से शनिवार तक कलेक्ट्रेट मोड़ के पास बाबा साहब आंबेडकर की प्रतिमा के नीचे बैठे और मौन रहकर विरोध जताया। उन्होंने बिहार के शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर की ओर से हिंदू धर्म ग्रंथों के बारे में दिए गए आपत्तिजनक बयान को लेकर भी विरोध का इजहार किया।

केंद्रीय मंत्री के नेतृत्व में बाबा साहब की प्रतिमा के समक्ष ही राम चरित मानस का पाठ किया गया। इधर, शनिवार की सुबह भीम आर्मी के सदस्यों ने केंद्रीय मंत्री के सामने विरोध-प्रदर्शन किया और काला झंडा दिखाने की कोशिश की। इसके बाद तीन लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। केंद्रीय मंत्री के जाने के बाद महागठबंधन में शामिल दलों जदयू, राजद और कम्युनिस्ट के नेताओं ने बाबा साहेब आंबेडकर की प्रतिमा को धोकर शुद्धीकरण करने का दावा किया।
चौसा की घटना के खिलाफ मौन व्रत पर बैठे केंद्रीय राज्‍य मंत्री, अश्विनी चौबे से मुलाकात कर लौटे सुशील मोदी यह भी पढ़ें

मौके पर मौजूद बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा रोकने के प्रयास में दोनों समूहों के बीच झड़प हो गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने भीम आर्मी के तीन सदस्यों को हिरासत में ले लिया है। पूरे वाकए की जानकारी देते बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष पुनीत सिंह ने बताया कि घटना सुबह 10 बजे की है। तब शहर के आंबेडकर चौक पर 24 घंटों से केंद्रीय मंत्री का जारी मौन व्रत महज एक घंटे में समाप्त होने वाला था और इसके पहले धरनास्थल पर रामायण के सुंदरकांड का पाठ चल रहा था, तभी वहां भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष का बोर्ड लगी एक गाड़ी आई।
Buxar Violence: बिहार में टैक्स कल्चर पर बोले पप्पू यादव, गुंडा टैक्स और नेता टैक्स के कारण नहीं आते व्यवसायी यह भी पढ़ें
गाड़ी से उतरते ही युवकों ने सुंदर कांड पाठ का विरोध किया और कहा कि आंबेडकर जी की प्रतिमा के पास वे रामायण पाठ नहीं होने देंगे। इसके साथ ही लाठी-डंडों से लैस सभी युवक तेजी से जैसे ही केंद्रीय मंत्री की तरफ बढ़े कि कार्यकर्ता बीच में चट्टान की तरह खड़े हो गए और भीम आर्मी के युवकों को आगे बढ़ने से रोकने लगे। इस प्रयास में दोनों पक्षों के बीच हाथापाई होने लगी। तभी सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने भीम आर्मी के तीन युवकों को हिरासत में ले लिया, जबकि दो अन्य भाग गए। इसकी पुष्टि करते प्रभारी नगर थानाध्यक्ष रंजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि इस मामले में तीन युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। वरीय अधिकारियों के निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।


अन्य समाचार