Jamui: छह करोड़ के खेल भवन में छह दिन भी नहीं हुई खेल की गतिविधियां, गेट पर लटका ताला, खिलाड़ी परेशान



जागरण संवाददाता, जमुई। जिले में अपनी प्रतिभा के बल पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की कमी नहीं है। इन्हीं प्रतिभाओं का परिणाम है कि राष्ट्रीय स्तर पर यहां के खिलाड़ियों ने अपना और जिले का नाम रौशन किया है लेकिन, संसाधनों के अभाव में खिलाड़ियों को कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है।
जमुई में एक भी ऐसा संस्थान नहीं है, जहां खिलाड़ियों को ट्रेनिंग मिल सके। ऐसा नहीं कि इसको लेकर प्रयास नहीं हुआ। खैरा उच्च विद्यालय के समीप मुख्यमंत्री खेल विकास योजना के तहत 6 करोड़ 61 लाख की लागत से खेल भवन सह व्यायामशाला का निर्माण कराया गया लेकिन दुखद पहलू यह है कि इस खेल भवन में छह दिन भी खेल की गतिविधियां नहीं हो पाई। कोरोना काल में इस भवन का उपयोग क्वॉरंटीन सेंटर के रूप में जरूर किया गया।

कला एवं संस्कृति विभाग द्वारा प्रस्तावित खेल भवन के लिए 15 जुलाई 2019 को खैरा उच्च विद्यालय के बगल नवडीहा गांव के समीप (1403160) वर्ग फीट भूमि का चयन किया गया था। इसके बाद टेंडर कराकर समय पर इसका निर्माण कार्य भी पूरा कर दिया गया। 21 जून 2021 को इस खेल भवन सह व्यायामशाला का उद्घाटन भी कर दिया गया लेकिन लगभग 19 महीने बाद भी यह खेल भवन किसी काम में नहीं आ रहा है और आज तक भवन के दोनों गेट पर ताला लटका है।
ताली बजाने वालों के लिए बजीं तालियां: महिलाएं नहीं आईं आगे तो किन्नरों ने ट्रेन में कराया प्रसव यह भी पढ़ें

इनडोर प्रैक्टिस के साथ जिम की होनी है व्यवस्था
खेल भवन सह व्यायामशाला में ग्राउंड फ्लोर पर वेट लिफ्टिंग व जिम की व्यवस्था के अलावा प्रथम तल्ले पर इंडोर खेल जैसे वूशू, जुडो, कबड्डी, कुश्ती आदि के प्रैक्टिस की व्यवस्था होनी थी लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हो पाया। इस कारण प्राइवेट जिम के सहारे एथलीट अपने को फिट रखने पर मजबूर हैं। इसके अलावा खेल भवन के नियमानुसार संचालन के लिए विभाग की ओर से एक कमेटी का गठन किया जाना था लेकिन अब तक ऐसा नहीं हो सका।
Women Naxal: पुलिस के सामने फफक पड़ी महिला नक्सली, बताया कैसे अपने ही संगठन में यौन शोषण का हो रहीं शिकार यह भी पढ़ें
राष्ट्रीय रग्बी खिलाड़ी सुप्रिया कुमार ने कहा कि खिलाड़ियों के लिए प्रैक्टिस बेहद ही जरूरी है। सरकार ने खेल भवन बनाकर इसकी सुविधा तो प्रदान की लेकिन उसे अमलीजामा नहीं पहनाया जा रहा है। जैसे-तैसे हमलोग प्रैक्टिस करने को मजबूर हैं।
खिलाड़ी आलोक अहम ने बताया कि जिम की ट्रेनिंग के लिए प्राइवेट जिम जाना पड़ रहा है। वहां हमें शुल्क भी भरना पड़ता है। अगर खेल भवन सह व्यायामशाला में खेल की गतिविधियां शुरू हो जाए तो परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
बिहार पुलिस की अजब-गजब कहानी: कोर्ट से रिहाई के बावजूद तीन साल बाद कर लिया बुजुर्ग को गिरफ्तार यह भी पढ़ें
खेल भवन को लेकर जमुई प्रभारी खेल पदाधिकारी राघवेंद्र कुमार दीपक ने कहा कि हाल ही हाल ही में मुझे प्रभार मिला है। खेल भवन सह व्यायामशाला के नियमित संचालन का जल्द प्रयास किया जाएगा।


अन्य समाचार