Bihar: महिला सिपाहियों के साहस से लुटने से बचा ग्रामीण बैंक, जान दांव पर लगा हथियारबंद लुटेरों से लिया लोहा



हाजीपुर (वैशाली), जागरण संवाददाता। अभी इसी माह सात जनवरी को वैशाली जिले के गोरौल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाधान यात्रा के दौरान उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के साथ आए थे। वहां पर अगुआ बना बिहार के संदेश के साथ होर्डिंग लगी थी। इसके माध्यम से बिहार में 2013 से महिला सिपाहियों की बहाली में 35 प्रतिशत आरक्षण देने की सरकार की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया था कि 128960 महिला आरक्षी पुलिस बल में कार्यरत हैं। सुरक्षा के क्षेत्र में सूबे में महिलाओं की बुलंदियों की कहानी बुधवार को हाजीपुर में साकार होती दिखी। दो महिला सिपाहियों ने सदर थाना क्षेत्र में उत्तर बिहार क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक को लूटने से बचा लिया। महिला सिपाहियों की बहादुरी की चर्चा यहां हर जुबान पर है।

हुआ यूं कि हाजीपुर सदर थाना क्षेत्र के सेंदुआरी बाजार स्थित ग्रामीण बैंक की शाखा को लूटने दिन के करीब 11 बजे बदमाश पहुंच गए। बताया गया कि करीब आधा दर्जन की संख्या में हथियारबंद बदमाश यहां बैंक को लूटने पहुंचे थे। तीन की संख्या में बदमाश ऊपरी तल पर स्थित बैंक के मेन गेट पर मास्क लगाए पहुंच गए। बैंक में अंदर जाने के दौरान गेट पर तैनात दो महिला सिपाही जूही एवं शांति कुमारी को संदेह हुआ। दोनों को रोक दिया और बैंक में जाने का उद्देश्य पूछा। पासबुक की मांग की तो एक ने जूही पर पिस्टल तान दिया।
Vaishali: जंदाहा में मतांतरण कराने गए युवक और महिला की जमकर पिटाई, वीडियो सामने आने के बाद जांच में जुटी पुलिस यह भी पढ़ें

तीनों बदमाशों से जूही व शांति की नोंक-झोंक होने लगी। दोनों महिला आरक्षी बदमाशों पर तन गई। नोंक-झोंक के बीच बदमाशों ने महिला आरक्षी से इंसास छीनने की कोशिश की। जूही ने इंसास राइफल को लोड कर दिया और वह गोली चलाने ही वाली थी कि बदमाश वहां से भाग निकले। बताया जाता है कि बदमाशों एवं महिला सिपाहियों की नोंक-झोंक के दृश्य को देख सामने से एक महिला ने शोर मचाया और आसपास के लोग जुटने लगे। लोगों को जुटते देख सभी बदमाश मौके से भाग निकले। बताया जाता है कि भागने के दौरान बदमाशों में से एक की बाइक वहीं पर छूट गई। जिसे पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है।


बैंक को लूटने की नाकाम कोशिश की जानकारी होते ही पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। तुरंत वैशाली के पुलिस कप्तान मनीष मौके पर पहुंच गए। वहीं, सदर समेत कई थानों की नुलिस भी मौके पर पहुंच गई। वहां मामले की पड़ताल करने एवं आवश्यक जानकारी लेने के बाद पुलिस कप्तान के नेतृत्व में टीम बदमाशों की गिरफ्तारी को छापेमारी में जुट गई है। वैशाली जिले की सीमा को सील करके बदमाशों की गिरफ्तारी को लेकर सघन छापेमारी की जा रही है। सभी थानों को अलर्ट किया गया है। बताया जाता है कि बैंक में मोटी रकम थी और ठोस सूचना पर बदमाश लूटने पहुंचे थे।

घटना की सूचना पर पहुंची डिस्ट्रक्टि इंटेलीजेंस यूनिट (डीआइयू) की टीम भी मामले की गहन जांच में जुट गई है। बदमाशों के भागने की दिशा में डीआइयू की टीम छापेमारी कर रही है। इस मामले में हाजीपुर सदर के एसडीपीओ ओम प्रकाश ने बताया कि तीन की संख्या में बदमाश बैंक को लूटने पहुंचे थे। महिला आरक्षी जूही कुमारी एवं शांति कुमारी ने अपने अदम्य साहस का परिचय देते हुए बैंक को लूटने से बचा लिया है। बताया कि दोनों आरक्षी को पुरस्कृत किया जाएगा। पुलिस लूट के पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है।

अन्य समाचार