पश्चिम चंपारण में बड़ा हादसा टला: रेलवे का टावर वैगन गन्ना लदी ट्रॉली और कार से टकराया, कोई हताहत नहीं



पश्चिम चंपारण, जागरण संवाददाता: नरकटियागंज-अमोलवा नई रेल खंड में गुरुवार की शाम 6 बजकर 20 मिनट पर पकड़ी ढ़ाला समपार फाटक के समीप रेलवे के टावर वैगन ने गन्ना लदे ट्रैक्टर- ट्राली एवं एक कार में ठोकर मार दी। हालांकि, इस दुर्घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। ट्रैक्टर ट्राली चालक समेत कार चालक मौके से फरार है। वहीं, रेलवे के टावर वैगन का चालक व अन्य कर्मी फरार हैं।

टावर वैगन के जद में कार और गन्ना लदे ट्राली के आने से यातायात बाधित हो गया। लोगों के आक्रोश को देखकर गेटमैन भी फरार हो गया। घटना की सूचना पर सहायक मंडल अभियंता अखिलेश्वर मिश्रा और आरपीएफ निरीक्षक चंदन कुमार जवानों के साथ वहां पहुंचे। हालांकि, आधे घंटे के अंदर टावर वैगन को पीछे कर कार एवं ट्राली को हटाकर यातायात बहाल कर दिया गया।


बताया जाता है कि शुक्रवार को इस रेलखंड का निरीक्षण सीआरएस के द्वारा किया जाना है, जिसको लेकर रेलवे की ओर से तैयारी की जा रही है। विद्युतीकरण के कार्य का फिटनेस जांच के लिए टावर वैगन चलाया जा रहा था। वैगन अमोलवा की तरफ से नरकटियागंज लौट रहा था। जब नगर परिषद क्षेत्र की सीमा पर अवस्थित पकड़ी ढाला गांव के पास समपार फाटक के पास पहुंचा तो उसी दौरान फाटक खुले होने के कारण गन्ना लदा एक ट्रैक्टर - ट्राली पटरी पार कर रहा था। ढाला के समीप सोलर प्लेट लगाने वाले संवेदक की कार खड़ी थी। इस वजह से गन्ना लदे ट्राली को निकलने में थोड़ी असुविधा हुई। ठीक इसी दौरान करीब 40 किमी की रफ्तार में टावर वैगन पहुंचा और पहले कार में टक्कर मारी, फिर गन्ना लदे ट्राली को क्षतिग्रस्त कर दिया।

इस दुर्घटना में टावर इंजन का अगला शीशा भी क्षतिग्रस्त हो गया है। दोनों तरफ वाहनों का जाम लग गया। प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि जब टावर वैगन पार कर रहा था तो उस समय समपार फाटक खुला हुआ था। हालांकि, पायलट हार्न बजा रहा था। फाटक खुला होने के कारण ट्रैक्टर चालक का ध्यान उधर नहीं गया। सहायक मंडल अभियंता अखिलेश्वर मिश्रा ने बताया कि आधे घंटे के अंदर फाटक पर यातायात बहाल कर दिया गया है। वहीं, दुर्घटना की सूचना सीनियर अधिकारियों को दे दी गई है। सीन‍ियर अधिकारियों के निर्देश के आलोक में आगे की कार्रवाई की जाएगी।

क्षतिग्रस्त ट्रैक्टर ट्राली सहोदरा थाना के पिपरा गांव निवासी किसान विनय तिवारी की है। मौके पर पहुंचे किसान ने रेलवे पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा कि गेट मैन की लापरवाही से चालक की जान जाते-जाते बची है। साथ हीं ट्रैक्टर ट्राली को भी भारी क्षति पहुंची है। अधिकारियों के पहुंचने और यातायात बहाल होने के बाद किसान के साथ दर्जन भर लोग पहुंचे और क्षतिपूर्ति मुआवजे की मांग करने लगे। हालांकि, आरपीएफ इंस्पेक्टर ने समझा- बुझाकर शांत कराया और प्राथमिकी दर्ज कराने की बात कही, जिसके बाद जांच कर कार्रवाई होगी।

दुर्घटना के बाद लोगों की भीड़ सबसे पहले फटक पर बने गेट मैन के केबिन में पहुंची। लोग गुस्से में गेट मैन को गाली देने लगे। इस दौरान गेटमैन बार- बार कह रहा था कि मुझे जानकारी हीं नहीं मिली कि कोई वैगन आ रही है। अगर सूचना मिलती तो निश्चित रूप से फाटक बंद होता। लोगों का गुस्सा देखकर गेट मैन मौके से फरार हो गया।

जानकार बताते हैं कि आमान परिवर्तन की वजह से इस रेलखंड में गाड़ियों का परिचालन पिछले सात वर्ष से बंद था। रेलवे फाटक पर भी कोई सूचना का संसाधन अभी तक विकसित नहीं हुआ था। फिलहाल गेटमैन के मोबाइल पर फोन करके सूचना दी जा रही थी। तब वह फाटक बंद कर रहा था। ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है कि टावर वैगन में सवार कर्मियों एवं लोको पायलट के पास गेट मैन का नेबर नहीं था, इस वजह से भी उसे सूचना नहीं मिली। इस सवाल का जवाब अभी तक अधिकारी नहीं दे पा रहे हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि यह दुर्घटना संवेदक की कार की वजह से हुई है। वह फाटक के समीप कार पार्क कर सोलर का कार्य करा रहा था। हालांकि, टावर वैगन को आता देख फाटक के समीप आवाजाही कर रहे कुछ लोग जोर-जोर से चिल्ला रहे थे, लेकिन गेटमैन केबिन से बाहर तक नहीं निकला। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि कार जिस जगह पर पार्क की गई थी, अगर गेट मैन फाटक बंद करना भी चाहता तो वह संभव नहीं था।

दुर्घटना के बाद टावर वैगन का लोको पायलट मौके से फरार हो गया। फाटक जाम होने के कारण यातायात ठप रहा। इस वजह से लोग हंगामा कर रहे थे। आनन-फानन में रेल अधिकारियों ने नरकटियागंज से दूसरे लोको पायलट को बुलाया। तब जाकर टावर वैगन को पीछे किया गया। फिर जेसीबी से क्षतिग्रस्त कार और ट्रैक्टर- ट्राली को हटाया गया।

जानकार बताते हैं कि टावर वैगन में दोपहर में अमोलवा गया था। उस वक्त फाटक बंद करने की सूचना गेट मैन को मिली थी। फाटक भी बंद किया गया था। 12 किमी के रेलखंड में इंलेक्ट्रिक फिटनेस जांच करते टावर वैगन लौट रहा था।
यह भी पढ़ें- Bihar: सीएम के नामकरण का सिलसिला जारी, केंद्रीय मंत्री बोले- नीतीश कुमार अब बिहार के लिए ''समस्‍या कुमार'' हैं

अन्य समाचार