Samadhan Yatra: समाधान यात्रा के तहत नालंदा पहुंचे नीतीश कुमार, मिर्जापुर में उठी सरपंच अधिकारों की मांग



जागरण संवाददाता, नालंदा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाधान यात्रा के तहत शुक्रवार को नालंदा पहुंचे। इस दौरान उन्होंने रहुई प्रखंड के उफरौल गांव में आवास योजना क्लस्टर का निरीक्षण किया। अपने दौरे पर सीएम ने ग्रामीणों से संवाद भी किया।
नीतीश कुमार उफरौल के बाद मिर्जापुर गांव पहुंचे, जहां सरपंच अधिकारों की मांग उठी। पंचायत संघ के अध्यक्षों ने कहा कि 17 सालों से कोई ध्यान नहीं दिया गया। मुखिया को अधिकार और निधि दी गई लेकिन सरपंचों को कुछ नहीं। ग्राम कचहरी को भी सशक्त नहीं बनाया गया। मुख्यमंत्री से संवाद के दौरान अधिकांश मामला जमीन विवाद से संबंधित रहा। वहीं सीएम का ग्रामीणों का संवाद पांच मिनट में समाप्त हो गया।


ग्रामीणों की शिकायतों का अधिकारियों ने आवेदन लिया और इसके बाद सीएम ने जीविका दीदी के लगे स्टॉल का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने टाल विकास योजना के तहत निर्माणाधीन वियर का भी निरीक्षण किया।
वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को बोधगया प्रखंड के इलरा गांव का दौरा करेंगे। सीएम इलरा में नवनिर्मित पंचायत भवन का उद्धघाटन करेंगे। वे नीरा उत्पादन के लिए ख्यात इस गांव में नीरा से बनने वाले तिलकुट, टॉफी और लडू का बनाने की प्रकिया से रूबरू होंगे।
Bihar Crime: झाड़ी में मिला तीन दिनों से लापता दो युवकों का शव, परिजनों ने की थानाध्यक्ष पर कार्रवाई की मांग यह भी पढ़ें

इलरा गांव के मुखिया दिलीप यादव ने बताया कि एक साल में इस गांव का काफी विकास हुआ है। इसीलिए जिलाधिकारी ने इस गांव का अनुशंसा किया है। इस पंचायत के विभिन्न गांव की महिलाएं नीरा बनाने से जुड़कर आत्मनिर्भर बनी हैं। उन्होंने कहा कि सीएम के आने की सूचना पर ना सिर्फ इलरा गांव बल्कि पूरे पंचायत में खुशी की लहर है। वहीं गांव के तालाब का सुंदरीकरण किया जा रहा है। तालाब से आगे बने विद्यालय और आंगनवाड़ी केंद्र का रंग-रोगन कर आकर्षक बनाया जा रहा है।
Bihar Sharif: स्कूल ग्राउंड में फंदे से लटका मिला युवक का शव, पूर्व विधायक के बॉडीगार्ड हैं मृतक के पिता यह भी पढ़ें



अन्य समाचार