दरभंगा : आयकर विभाग की टीम की चिकित्सक दंपति के चार ठिकानों पर छापेमारी, दूसरे दिन भी जारी



जागरण संवाददाता, दरभंगा। दो राज्यों की आयकर विभाग की चार टीमों की शुक्रवार को दूसरे दिन भी डा. मृदुल कुमार शुक्ला एवं डा. गुंजन शुक्ला के चार ठिकानों पर छापामारी जारी रही। इस छानबीन में बताया गया कि आय से अधिक संपत्ति के मामले में उनके कई दोस्त, बिजनेश पार्टनर और स्वजन पर शिकंजा कस सकता है।
स्वजन के यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई के मामले को भी डा. शुक्ला की आय से जोड़ा जा रहा है। सूत्र बताते हैं कि इस छापामारी में उनके आवास से 20 लाख रुपये जब्त किए गए हैं। हालांकि, इस राशि को नर्सिंग होम के रोज के खर्चे से जोड़ने की बात कही गई है।

आयकर टीम की रातभर चली जांच पड़ताल में आय से संबंधित कागजात, लैपटाप, बैंक से लेन-देन, मरीजों की भर्ती और विभिन्न मदों से प्राप्त आय के स्त्रोत की छानबीन की गई। साथ ही आय और व्यय का ब्योरे की सूची बनाई गई। कई कागजात के फोटो लेकर लैपटाप पर अपलोड किया गया। इन कागजात को आवश्यकतानुसार विभाग को मेल से भी भेजा जा रहा था।
चिकित्सक दंपति के निजी आवास से छापामारी दल के एक अधिकारी निकलकर सड़क के किनारे लगे वाहन में जाकर आयकर मुख्यालय को सूचना भी भेज रहे थे। छापामारी टीम की पश्चिम दिग्घी पोखर स्थित डा. शुक्ला के निजी आवास से सटे आइबी स्मृति और रोज मेडिसीटी अस्पताल में जांच पड़ताल देर शाम तक जारी रही।
दरभंगा : लिपिक के घर RAID, 27 लाख रुपये, 10 लाख के जेवर, आठ बैंक की पासबुक और लाखों की जमीन के दस्तावेज मिले यह भी पढ़ें
इसके पहले आयकर विभाग के आयुक्त शुक्रवार की सुबह में दिग्घी पोखर स्थित छापामारी स्थल पर आए। बताया गया है कि डा. शुक्ला की आय की समीक्षा के बाद ही सही जानकारी मिल पाएगी कि आय से कितनी अधिक संपत्ति है और आयकर की चोरी कब से और कितनी की जा रही थी।
दूसरी ओर दोनों निजी नर्सिंग होम में मरीजों को लेकर सन्नाटा पसरा था। इक्का-दुक्का मरीज और स्वजन अंदर-बाहर आते-जाते रहे। निजी नर्सिंग होम में भर्ती मरीजों की जांच पड़ताल के लिए चिकित्सक दंपती जरूर निकले। जानकारी यह भी सामने आई 19 जनवरी को रात में छापेमारी के दौरान आयकर विभाग की टीम के कर्मी कम पड़ने लगे थे। इसे लेकर आयकर विभाग ने अन्य जिलों के कई कर्मियों को यहां भेजा था।
Darbhanga Crime: लहेरियासराय में उप मेयर पर नशेड़ियों ने देर रात किया हमला, घर के बाहर शॉल पकड़कर खींचा यह भी पढ़ें
आयकर विभाग ने दूसरे दिन यहां से कई कर्मियों को वापस रवाना कर दिया है। लेकिन टीम के अधिकांश सदस्य देर शाम तक यहीं जमे हुए थे। इस टीम का नेतृत्व रांची के डीडीआइटी प्रदीप डुंगडुंग ने किया। इस केस के अनुसंधानकर्ता मुजफ्फरपुर के आयकर अधिकारी हैं। आय से अधिक संपत्ति को लेकर यह कार्रवाई शुरू की गई है। डा. शुक्ला दंपति की आय से अधिक संपत्ति को लेकर कई सालों से आयकर विभाग निगरानी कर रहा था।

अन्य समाचार