Bihar Caste Census: भारी पड़ी जाति गणना में लापरवाही, आरा जिला स्कूल की शिक्षिका निलंबित, प्रगणकों में हड़कंप



जागरण संवाददाता, आरा। बिहार में जाति गणना का काम जोरो-शोरों से चल रहा है। इसी बीच भोजपुर जिले में जाति गणना में लापरवाही करना एक महिला शिक्षिका को महंगा पड़ गया। शिक्षिका को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।
आरा शहर के राजकीय प्लस टू जिला स्कूल में तैनात शिक्षिका ऋतु कुमारी की तैनाती जातिगणना के दौरान प्रगणक के रूप में हुई थी। बताया जा रहा है कि प्रगणक के रूप में उन्होंने संतोषजनक कार्य नहीं किया। शिक्षिका ने 19 जनवरी को लिखकर दे दिया कि मुझसे कार्य नहीं हो पाएगा।

इस मामले को आरा नगर निगम क्षेत्र के नगर चार्ज पदाधिकारी सह नगर आयुक्त एनके भगत ने गंभीरता से लेते हुए तत्काल प्रभाव से प्रगणक सह शिक्षिका ऋतु कुमारी को निलंबित कर दिया है। निलंबन के दौरान उनका मुख्यालय आरा नगर निगम बनाते हुए जीवन निर्वाह भत्ता देने का निर्देश दिया गया है।
शिक्षिका पर कार्रवाई के बाद लापरवाही करने वाले प्रगणकों में हड़कंप मच गया है। बता दें कि पिछले दिनों जाति आधारित गणना कार्य में लापरवाही करने वाले यह सभी 21 चार्ज पदाधिकारियों से जिला पदाधिकारी ने स्पष्टीकरण की मांग की थी।
Bhojpur: गर्लफ्रेंड के चक्कर में आरा में चली गोली, दोस्तों के साथ खेल रहे छात्र पर फायरिंग, अस्पताल में भर्ती यह भी पढ़ें
वहीं जाति आधारित गणना के दौरान पहले चरण में सात जनवरी से 21 जनवरी तक मकानों का सूचीकरण कार्य करना था। शनिवार को इस कार्य के संपन्न होने के बाद सभी प्रगणकों ने रिपोर्ट अपने चार्ज पदाधिकारी को और चार्ज पदाधिकारी जिला मुख्यालय को रिपोर्ट सौंप दिया। इसके बाद जिले में भवनों/घरों की संख्या का पता चल पाएगा। अब जाति आधारित लोगों की गणना शुरू की जाएगी।
बता दें कि दिल्ली की ट्राइजेन कंपनी को जाति आधारित गणना का जिम्मा मिला है। इस कंपनी का विस्तार 27 देशों में है। इस बिग डाटा एनालिसिस में विशेषज्ञता हासिल है। कई जगहों पर यह एजेंसी स्मार्ट सिटी के लिए भी काम कर रही है। वहीं सामान्य प्रशासन विभाग नोडल एजेंसी के रूप में जाति आधारित गणना के पूरे काम की मॉनीटरिंग कर रहा है।


अन्य समाचार