गंडक नदी किनारे सींग के लिए दो गैंडों का शिकार, बिजली के तार से करंट लगाकर शिकारियों ने दी दर्दनाक मौत



त्रिवेणी, संवाद सूत्र। बिहार के पश्चिमी चंपारण क्षेत्र में गंडक नदी के किनारे शनिवार की सुबह दो गैंडों का शव मिलने से हड़कंप मच गया। इन गैंडों के शवों से उनके सींग भी काट लिए गए थे। बताया जाता है कि गैंडों को मारने के लिए शिकारियों ने विद्युत करंट का जाल बिछाया था। छह महीने के भीतर चितवन राष्ट्रीय निकुंज में दस गैंडों की मौत हो चुकी है।
चितवन राष्ट्रीय निकुंज के सूचना अधिकारी गणेश प्रसाद तिवारी ने बताया कि नवलपरासी जिला के मध्यबिंदु नगरपालिका में गंडक नदी के किनारे शनिवार को दो गेंडों के शव बरामद किए गए हैं। इनके शवों के पास बिजली का तार मिला है। गंडक नदी के किनारे पानी पीने आए दोनों गैंडे बिजली के तार की चपेट में आ गए होंगे।

करंट लगने से इनकी मौत हो गई। एक गैंडे का सींग भी शिकारी काट ले गए हैं। गैंडे के शवों को पोस्टमार्टम के लिए चितवन राष्ट्रीय निकुंज ले जाया गया है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में अभी तक राष्ट्रीय निकुंज के दस गैंडों की मौत हो चुकी है। इनमें से 7 गेंडों की मौत प्राकृतिक कारण से हुई है। वहीं, तीन गेंडों की मौत शिकारियों की ओर से लगाए गए बिजली के तार से करंट लगने की वजह से हुई है।

अन्य समाचार