साढ़े चौदह साल की उम्र में शूटर ऋषिका ने जीते 15 मेडल; अब 65वीं नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप के लिए हुई क्‍वालीफाई



हरनौत, राकेश कुमार वीरेंद्र: 10वीं की छात्रा ऋषिका राज ने महज छः महीने की प्रैक्टिस में निशानेबाजी में राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना ली है। अभी उनकी उम्र सिर्फ साढ़े 14 साल है और झोली में राज्य और प्री-नेशनल निशानेबाजी के 15 मेडल आ चुके हैं। ऋषिका राज ने 65वीं नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में इंडियन यूथ ट्रायल टीम के लिए क्वालीफाई किया है। चाहे 10 मीटर एयर पिस्टल हो या 25 मीटर फायर आर्म्स, इनका निशाना लक्ष्य के बीचों-बीच लगता है और गोल्ड मेडल की झड़ी लग जाती है।

ऋषिका ने 10 मीटर एयर पिस्टल मैच में कई गोल्ड मेडल जीते हैं। वहीं, 25 मीटर फायर आर्म्स में भी गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए हैं। नालंदा के हरनौत में कल्याण बिगहा इंडोर शूटिंग रेंज के प्रशिक्षक कौशल नोगरैया कहते हैं कि सांस पर नियंत्रण एवं पिस्टल पर सधी हुई उंगलियों से जब ट्रिगर दबता है तो तय हो जाता है कि ऋषिका का निशाना गोल्ड पर ही लगेगा। यदि माहौल सहज नहीं रहा, फिर भी वह सिल्वर या ब्रॉन्ज जीत कर ही आएगी।
Samadhan Yatra: समाधान यात्रा के तहत नालंदा पहुंचे नीतीश कुमार, मिर्जापुर में उठी सरपंच अधिकारों की मांग यह भी पढ़ें

कल्याण बिगहा शूटिंग रेंज में इस बालिका ने मात्र छः महीने की प्रैक्टिस में बड़ी कामयाबी हासिल कर ली है। ऋषिका की प्रतिभा को देख विद्यालय प्रबन्धन ने आधी ट्यूशन फीस माफ कर दी है। ऋषिका राज दो बहनों में छोटी है और एक मात्र भाई है, जो सबसे बड़ा है। पिता मुकेश कुमार आर्मी से सेवानिवृत्त होकर के कोतवाली थाना में डायल-112 में हवलदार के पद पर सेवा दे रहे हैं। ऋषिका की मां प्रेम लता कुमारी कानून की पढ़ाई में अंतिम वर्ष में हैं और पटना सिविल कोर्ट में इंटर्नशिप कर रहीं हैं।

यह भी पढ़ें- नीतीश कुमार के मंत्री के बिगड़े बोल, कहा- 10 फीसदी वाले पहले घंटी बजाते थे, अंग्रेजों की दलाली कर बने जमींदार

अन्य समाचार