बिहार में यूपी का सस्ता पेट्रोल-डीजल खरीद रहे लोग, दामों के बीच का अंतर जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान



संवाद सहयोगी, बगहा/पिपरासी। पश्चिम चंपारण के बगहा में उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से सस्ता पेट्रोल-डीजल लाकर बेचा जा रहा है। यहां के मुकाबले कुशीनगर में पेट्रोल 13.08 रुपये और डीजल 6.54 रुपये सस्ता है। बिहार के पेट्रोल पंप पर डीजल 96.59 रुपये और पेट्रोल 109.96 प्रति लीटर, जबकि उत्तर प्रदेश में पेट्रोल 96.88 रुपये व डीजल 90.05 रुपये प्रतिलीटर है।
बगहा की सीमा से सटे उत्तर प्रदेश के हनुमानगंज थाना क्षेत्र के बेलवनिया व बोधीछापर पेट्रोल पंप समेत आधा दर्जन पंप से दो पहिया तथा चार पहिया वाहनों से गैलन में डीजल व पेट्रोल भरकर पनियहवा, नदी थाना पुल के रास्ते वाल्मीकिनगर, नौरंगिया, लौकरिया, सेमरा, धनहा, पिपरासी, भितहां, ठकराहां में बेचा जा रहा है।

यह सिलसिला बीते एक साल से जारी है। प्रतिदिन तीन से चार हजार लीटर पेट्रोल व डीजल की तस्करी हो रही है। सिंचाई के समय डीजल की आवक और बढ़ जाती है। दोनों प्रदेशों की सीमा पर जांच की व्यवस्था तो है लेकिन प्रभावी नहीं होने से तस्करी पर लगाम नहीं लग पा रही है।
बिहार के सीमावर्ती गांवों के तमाम लोग प्रतिदिन दो से तीन चक्कर में यूपी से डीजल-पेट्रोल की खेप लेकर आते हैं। जबकि धनहा गौतम बुद्धा सेतु के पास पुलिस चेक पोस्ट है। नदी थाने के नैनहा ढाला पर भी पुलिस चेक पोस्ट है। फिर भी डीजल और पेट्रोल की बड़ी खेप उत्तर प्रदेश से बिहार के क्षेत्र में पहुंच रही है।
नरकटियागंज के निजी अस्‍पताल में प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा की मौत, शवों को ओटी में छोड़कर डॉक्‍टर-स्‍टाफ फरार यह भी पढ़ें
यूपी के सीमावर्ती इलाके में छह पेट्रोल पंप हैं। इसमें ठकरहा में एक, मधुबनी में तीन, भितहा में दो पंप हैं। यूपी में डीजल-पेट्रोल सस्ता होने के चलते बिहार के पेट्रोल पंप बंद हो रहे हैं। ठकरहा में संचालित पेट्रोल पंप पर डीजल पेट्रोल की बिक्री नहीं होने से पिछले दो माह से बंद पड़ा है।
पंप के मालिक राघवेंद्र सिंह ने बताया कि यूपी में पेट्रोल 13.08 रुपये व डीजल 6.54 रुपये सस्ता है। इसके कारण ग्राहक बिहार में तेल नहीं भरवाते। एक माह में एक टैंकर डीजल व पेट्रोल की बिक्री हो पा रही थी। जिससे प्रत्येक माह करीब 40 हजार रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा था। लगातार घाटा होने के कारण पेट्रोल पंप बंद कर देना पड़ा।
गंडक नदी किनारे सींग के लिए दो गैंडों का शिकार, बिजली के तार से करंट लगाकर शिकारियों ने दी दर्दनाक मौत यह भी पढ़ें
दो माह पूर्व धनहा-रतवल मार्ग पर बाइक चालक गैलन में पेट्रोल भरकर ले जा रहा था। इसी बीच सामने से आ रही एक कार से टक्कर होते ही आग लग गई थी। दोनों वाहन धू-धूकर जल उठे थे। कार सवारों को स्थानीय लोगों ने किसी तरह सुरक्षित बाहर निकाला। जले वाहन अभी भी घटनास्थल पर पड़े हुए हैं।
धनहा गांव निवासी रामनाथ यादव का कहना है कि यूपी का पेट्रोल पंप यहां से 11 किमी दूर है। फसल बुवाई व सिंचाई के समय डीजल की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में गांव के लोग जरूरत के हिसाब से सौ या दो सौ लीटर तेल खरीद लाते हैं। बिहार में तेल महंगा होने के कारण इमरजेंसी में ही कोई यहां से तेल खरीदता है।
West Champaran: घने कोहरे के कारण हादसा, रेलिंग तोड़ कर पुल पर लटका ट्रक, बाल-बाल बचे चालक-खलासी यह भी पढ़ें
मधुबनी निवासी राकेश चौधरी का कहना है कि यहां से यूपी के पेट्रोल पंप की दूरी 12 किमी है। रबी सीजन में सिंचाई के लिए हमें सौ लीटर डीजल की जरूरत थी। यूपी से तेल लाने पर छह सौ रुपये की बचत हुई है।
डीजल और पेट्रोल खुले तौर पर ले जाना या बेचना अपराध है। इनकी बिक्री पेट्रोल पंपों पर ही हो सकती है। जो लोग डीजल व पेट्रोल की तस्करी में जुटे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जल्द ही इसके लिए यूपी से जुड़ी सड़कों पर जांच अभियान चलाया जाएगा। -डॉ. अनुपमा सिंह, एसडीएम

यूपी से हो रही डीजल-पेट्रोल की तस्करी पर रोक लगाने के लिए सभी थानों के एसएचओ को आदेश जारी कर दिया गया है। पकड़े जाने पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। -किरण कुमार गोरख जाधव, एसपी

अन्य समाचार