Bihar: जमुई के सपूत को शौर्य चक्र, CRPF के डिप्टी कमांडेंट ने 15 लाख के इनामी कुख्यात नक्सली को किया था ढेर



संवाद सहयोगी, जमुई: जमुई जिले के साथ-साथ बिहारवासियों के लिए भी गणतंत्र दिवस के दिन एक खुशी की खबर आई। सेवाकाल में बहादुरी के लिए सीआरपीएफ में कार्यरत जमुई के लाल विक्की कुमार पाण्डेय को शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा। इस वीरता पुरस्कार की घोषणा गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन से आधिकारिक तौर पर की गई है।
सीआरपीएफ के कोबरा 209 बटालियन में डिप्टी कमांडेंट के पद पर पदस्थापित मलयपुर निवासी विक्की कुमार पाण्डेय ने राष्ट्रीय स्तर पर अदम्य साहस का परिचय देते हुए अपनी वीरता का परचम लहराया है। जल्द ही उन्हें वीरता के सर्वोच्च सम्मान शौर्य चक्र से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सम्मानित करेंगी। उन्हें झारखंड में नक्सलियों से मुठभेड़ में अदम्य वीरता दिखाने के लिए इस सर्वोच्च सम्मान का हकदार घोषित किया गया है।

बताया जाता है कि 15 जुलाई 2021 को गुमला के जंगलों में सर्च आपरेशन के दौरान कोबरा कमांडो टीम पर नक्सलियों ने हमला कर दिया था। इस दौरान कोबरा बटालियन और नक्सलियों के बीच भीषण मुठभेड़ हुई थी।मुठभेड़ करने वाली 209 कोबरा कमांडो टीम का नेतृत्व विक्की पाण्डेय ही कर रहे थे। इस मुठभेड़ में इन्होंने बिहार रीजनल कमेटी मेम्बर के 15 लाख के इनामी कुख्यात नक्सली बुद्धेश्वर उरांव को मार गिराया था। इस मुठभेड़ में कोबरा कमांडो ने नक्सलियों को घने जंगल में लगभग साढ़े तीन किलोमीटर तक खदेड़ दिया था और संगठन को भारी नुकसान पहुंचाया था। तब भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद भी बरामद किए गए थे।
'किराएदार नहीं बन सकता हिस्सेदार', अशोक चौधरी का उपेंद्र पर हमला; बोले- उनके आने-जाने से हमें फर्क नहीं पड़ता यह भी पढ़ें
विक्की कुमार पांडेय की शिक्षा केकेएम कालेज से हुई है। वर्ष 2009 में वे संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास कर सीआरपीएफ में सहायक कमांडेंट के पद पर नियुक्त हुए। फिलहाल इनकी तैनाती ग्रुप केंद्र जमशेदपुर में है। विक्की बताते हैं कि देशसेवा की प्रेरणा उन्हें अपने पिताजी से विरासत में मिली। इनके पिता रमाकांत पाण्डेय बिहार पुलिस के सेवानिवृत अधिकारी हैंl विक्की पांडेय की इस उपलब्धि से जिलावासी बेहद गौरवान्वित हैं। मलयपुर सहित जमुई के लोगों ने उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी हैं और साथ ही यह भी कहा है कि उनकी यह उपलब्धि जिले के युवाओं को प्रेरित करती रहेगी।
बिहार में पूजा की आड़ में गुंडागर्दी: मनमाफिक चंदा नहीं मिलने पर सरकारी स्कूल में तोड़फोड़, शिक्षकों को धमकाया यह भी पढ़ें

अन्य समाचार