सीइटी-बीएड की 37 हजार सीटों के लिए 15 जून तक होगी परीक्षा, लगातार चौथे साल इस विश्वविद्यालय को मिला जिम्मा



जागरण संवाददाता, दरभंगा। बिहार के सभी 343 बीएड कालेजों में निर्धारित 37,000 सीटों पर नामांकन के लिए 15 जून तक बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2023 आयोजित कर सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी। 15 जुलाई तक सत्र 2023-25 में नामांकन भी संपन्न करा लिया जाएगा।
हालांकि, फरवरी माह के प्रथम सप्ताह में राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी कर ऑनलाइन आवेदन, परीक्षा की तिथि, परिणाम एवं अन्य जानकारियां साझा कर दी जाएंगी। बता दें कि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को लगातार चौथी बार बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीइटी बीएड)-2023 के लिए राज्य नोडल केंद्र नामित किया गया है।

दो वर्षीय बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए मिथिला विश्वविद्यालय को अनुमति प्रदान की गई है। इसके तहत इस बार भी आवेदन की प्रक्रिया से लेकर प्रवेश परीक्षा, काउंसिलिंग और नामांकन तक मिथिला विश्वविद्यालय की ओर से ही की जाएगी।
पिछली तीन बार से बीएड में नामांकन की प्रक्रिया मिथिला विवि की ओर से ही की गई थी। तीनों बार काउंसिलिंग की प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई थी। मिथिला विश्वविद्यालय को वर्ष 2020 से लगातार सीईटी-बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाने के लिए राज्य नोडल केंद्र बनाया जा रहा है।

सीईटी-बीएड-2022 की परीक्षा पिछले वर्ष छह जुलाई 2022 को ली गई थी। इसका परिणाम 19 जुलाई 2022 को प्रकाशित किया गया था। परीक्षा के लिए 191649 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, इसमें 168382 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। जबकि 147525 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सफलता पाई थी।
लगातार तीन बार बेहतर तरीके से राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के बाद इस वर्ष भी कुलाधिपति ने मिथिला विवि पर भरोसा जाता है। इस बार 15 जून तक प्रवेश परीक्षा संपन्न करा, हर हाल में 15 जुलाई तक नामांकन प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी। - प्रो. मुश्ताक अहमद, कुलसचिव, लनामिवि, दरभंगा

अन्य समाचार