East Chamaparan: स्कूल की शौचालय की टंकी में मिला तीसरी कक्षा के छात्र का शव, जांच में हो रही ढिलाई



आदापुर (पूर्वी चंपारण), संवाद सहयोगी: पूर्वी चंपारण जिले के आदापुर प्रखंड के लक्ष्मीपुर स्थित उत्क्रमित उच्च विद्यालय की शौचालय टंकी में बुधवार को उपेंद्र सहनी के पुत्र परजीत कुमार (9 वर्ष) डूबने से मौत हो गई।परजीत तीसरी कक्षा का छात्र था। घटना का पता तब चला जब शाम को स्कूल से बच्चा घर वापस नहीं लौटा। इसके बाद जब स्वजन बेचैन होकर स्कूल पहुंचे और खोजबीन की तो शव शौचालय की टंकी में मिला।

बताया गया कि परजीत बुधवार को पढ़ने गया था। स्वजन इस इंतजार में थे कि बच्चा स्कूल से घर लौटेगा, लेकिन वह नहीं लौटा। स्वजन जब स्कूल पहुंचे और बच्चे की खोज शुरू की तो तब शिक्षकों ने बच्चे को खोजना शुरु किया। फिर इसकी सूचना पिता उपेंद्र सहनी को दी। इसके बाद परिजन भी स्कूल में बच्चे को खोजते हुए पहुंचे। इस बीच उसका चप्पल स्कूल के पिछले भाग में बनी पांच साल पुरानी दस फीट गहरे शौचालय की टंकी में तैरता दिखा।
जागरण विशेष: मोतिहारी में युवाओं की अनोखी मुहिम, बेसहारा पशुओं को अपने पैसों से लगा रहे रिफ्लेक्टिव कॉलर यह भी पढ़ें
वहीं, मुखिया जितेंद्र कुमार सिंह भी मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों की मदद से शव को निकाला गया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के बाद स्वजनों को सौंप दिया है। मामले में छात्र के पिता ने स्थानीय थाने में आवेदन दिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरविंद कुमार ने बताया कि छात्र स्कूल आया था, लेकिन कब निकल गया पता ही नहीं चला। बाद में ढूंढने पर उसका शव मिला है।

इस घटना के तीसरे दिन शुक्रवार तक शिक्षा विभाग के किसी भी अधिकारी ने घटनास्थल का निरीक्षण नहीं किया। बावजूद इसके कि विद्यालय के एक बच्चे की मौत शौचालय की खुली टंकी में डूबने से हो चुकी है। मामले में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी हरेराम सिंह से पूछा गया तो बताया कि इस घटना की जानकारी नहीं मिली थी। मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

ग्रामीणों के मुताबिक अब से करीब पांच साल पहले विद्यालय भवन निर्माण के वक्त ही शौचालय की टंकी का निर्माण कराया गया। टंकी की लंबाई-चौड़ाई आठ गुणा दस फीट है। जबकि गहराई दस फीट है। टंकी का ढक्कन खुला रहने के कारण बच्चा उसमें डूब गया। हालांकि, बच्चा कैसे वहां पहुंचा और डूबा इसकी जानकारी किसी के पास नहीं है। वहीं छात्र की किताबों वाला बैग वर्ग कक्ष में मिला है।

घटना की गंभीरता को देखते हुए थानाध्यक्ष डा. राजीव नयन ने विद्यालय के क्लोज सर्किट टेलीविजन कैमरे का फुटेज निकाला है। वीडियो में छात्र की गतिविधि देखी जा रही है। हालांकि, घटनास्थल के पास सीसी कैमरा नहीं लगा होने के कारण वहां का फुटेज पुलिस को नहीं मिल सका है। घटना के बाद स्वजनों में कोहराम मचा है।

विषय गंभीर है। अबतक बच्चे के डूबने के बारे में कोई जानकारी शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों ने नहीं दी है। जिला शिक्षा पदाधिकारी से पूरे घटनाक्रम की जांच रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट के आलोक में दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। - शीर्षत कपिल अशोक, जिलाधिकारी, पूर्वी चंपारण

यह भी पढ़ें- JDU vs BJP: जदयू की सीटों को छीनने की तैयारी, आरसीपी-उपेंद्र से भी ज्यादा बड़ी परेशानी खड़ी करेगी भाजपा

अन्य समाचार