नरकटियागंज में सिलाई सेंटर की आड़ में मतांतरण की आशंका, अमेरिकी नागरिक समेत पांच को हिरासत में लेकर पूछताछ



जासं, नरकटियागंज (पश्चिम चंपारण)। शहर के ब्लाक रोड स्थित कुरैशी मोहल्ले में शनिवार को ग्रामीणों ने मतांतरण कराने की आशंका में एक अमेरिकी नागरिक समेत पांच लोगों को पकड़ा। बाद में सभी को ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची शिकारपुर थाने की पुलिस को सौंप दिया गया। थानाध्यक्ष रामश्रय यादव ने बताया कि कुरैशी मोहल्ले में एक स्वयंसेवी संस्था (नाम का पता नहीं चल सका है) द्वारा छह माह से संचालित सिलाई सेंटर में अमेरिकी नागरिक के ठहरने और मतांतरण के प्रयास की सूचना पर पुलिस पहुंची।

सिलाई सेंटर में काम करने वाले साठी थाना क्षेत्र के बिजबनिया गांव के मुबारक हुसैन, धोबनी गांव के नईम मियां, मानपुर थाना क्षेत्र के चौहट्टा निवासी हैदर अली समेत दिल्ली के विपिन कुमार को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। साथ ही अमेरिकी नागरिक डेविड इलियट के पासपोर्ट की भी जांच की जा रही है। अमेरिकी नागरिक सिलाई सेंटर में किस उद्देश्य से पहुंचा, इसकी गहनता से जांच की जा रही है। वहीं, अमेरिकी नागरिक ने पुलिस को बताया कि वह चमड़े व इलेक्ट्रानिक सामान का व्यापार करता है।
बगहा: शराब बेचने की सूचना पर Raid करने गई पुलिस पर हमले में दारोगा घायल, ग्रामीणों ने बचाई जान, दो गिरफ्तार यह भी पढ़ें
हालांकि, उसके कमरे से उत्तेजक दवाएं भी मिली हैं। थानाध्यक्ष ने बताया कि हर पहलू की जांच की जा रही है। वरीय अधिकारियों को अवगत कराया गया है। एसडीओ धनंजय कुमार और एसडीपीओ कुंदन कुमार ने भी पांचों से पूछताछ की है। एसडीओ ने कहा कि पूछताछ में अमेरिकी नागरिक ने बताया कि वह शहर के एक होटल में ठहरा है। उसके साथ दिल्ली का ट्रांसलेटर भी है।
क्षेत्र में पानी और उससे संबंधित बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करता है। भारत के वीजा पर दिल्ली आया। वहां से एक ट्रांसलेटर के साथ नरकटियागंज पहुंचा। एसडीएम ने बताया कि अमेरिकी नागरिक वीजा पर आया है। वह शहर के एक होटल में रहता है। मतांतरण जैसी बात नहीं है। डेविड को पानी से संबंधित जागरूकता फैलाने से पूर्व स्थानीय पुलिस को सूचित करना चाहिए था।
बेतिया: हरियाणा में ले जाकर विवाहिता की हत्या का आरोप, दहेज में मांगी थी सोने की चेन और बुलेट बाइक यह भी पढ़ें
कुरैशी मोहल्ले के अविनाश कुमार ने कहा कि एक मकान खाली है। इसमें सिलाई सेंटर चलता है। सिलाई सेंटर में पिछले तीन दिनों से अमेरिकी नागरिक समेत कुछ अन्य लोगों की आवाजाही हो रही थी। मतांतरण की बातें चल रही थीं। इसी आशंका पर ग्रामीणों ने पुलिस को सूचित किया।
गौनाहा के एनके सिंह के मकान में साठी थाना क्षेत्र के बिजबनिया गांव का मुबारक हुसैन सिलाई सेंटर चलाता है। वहां इलाके के बेरोजगार युवकों को सिलाई का प्रशिक्षण दिया जाता है। हालांकि, अमेरिकी नागरिक और सिलाई सेंटर संचालक के बीच के कनेक्शन का पता नहीं चला है। पूछताछ की जा रही है। सिलाई सेंटर से एक बाइबिल मिली है। बताया गया कि बाइबिल अमेरिकी नागरिक की है।
Bagaha: प्रसव कराने के नाम पर आशा ने ऐंठे दो हजार रुपए, बच्चे की मौत पर हंगामा, उपाधीक्षक ने पैसे वापस कराए यह भी पढ़ें
अमेरिकी नागरिक का पासपोर्ट, वीजा और वर्क परमिट सही पाया गया है। उसके साथ के लोगों पर कोई आरोप नहीं है। अभी कुछ बिंदुओं पर पूछताछ की जा रही है। अब तक की जांच में मतांतरण के कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं। आगे की कार्रवाई चल रही है। - उपेंद्र नाथ वर्मा, एसपी, बेतिया (प. चंपारण)

अन्य समाचार