Bihar: कैमूर में सीएम नीतीश ने कहा- समाधान यात्रा के बाद सभी जगहों की होगी समीक्षा, फिर कमियों पर होगा काम



भभुआ, जागरण संवाददाता: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को समाधान यात्रा के दौरान कैमूर जिले के भगवानपुर प्रखंड अंतर्गत आने वाले पढ़ौती व कोचाड़ी गांव में पहुंचे। जहां सुबह 11:33 बजे हेलीकाप्टर से पढ़ौती गांव के स्कूल के पास स्थित खेलमैदान में उनका आगमन हुआ। इसके बाद सीएम वहां मौजूद पार्टी के नेताओं व कार्यकर्ताओं से मिले और पढ़ौती गांव की ओर बढ़ गए।
सीएम ने सबसे पहले स्कूल को बाहर से देखा, फिर इसके बाद मत्स्य विभाग के पोखरा का अवलोकन किया। वहीं, बाद में कृषि विभाग द्वारा ड्रि‍प सिंचाई पद्धति को देखा और महिला किसानों से बातचीत भी की। पढ़ौती गांव में कार्यक्रम के बाद सीएम कोचाड़ी गांव पहुंचे, जहां उनहोंने स्‍टॉल का निरीक्षण किया। कोचाड़ी में उन्होंने कहा कि समाधान यात्रा के बाद सभी जगहों की समीक्षा होगी। इसके बाद जहां जो कमी होगी वहां कार्य होगा।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सरकार सबके उत्थान के लिए कार्य कर रही है। सभी वर्ग के लोगों का ध्यान रखा जा रहा है। महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत सहयोग किया जा रहा है, जिससे वे लाभान्वित होकर अपना अपना उत्पाद तैयार कर रही हैं। इससे उनके परिवार का भरण पोषण हो रहा है। उनहोंने कहा कि समाज में खुशहाली आई है। शराब छोड़ने वाले भी समाज की मुख्यधारा में जुड़ कर विकास की तरफ अग्रसर हो रहे हैं।

सीएम नीतीश ने कहा कि वे समाधान यात्रा के तहत विकास योजनाओं की पड़ताल कर रहे हैं। धरातल पर जितनी योजनाएं उतरी हैं, उससे आवाम को कितना लाभ मिला है यह जानकारी ले रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि जहां कमी महसूस हो रही है, उसे सरकार पूरा करेगी। युवाओं को रोजगार देने की दिशा में भी लगातार कार्य चल रहा है। समाज में जो लोग विकास में पीछे हैं, उन्हें आगे लाने का काम चल रहा है। हाल में ही 28 हजार लोगों को नौकरी दी गई है।

अधौरा के विकास के सवाल पर उन्होंने पास खड़े डीएम से कहा कि देखिए जो समस्याएं हैं, उसे दूर करने की दिशा में कार्य हो। खाद की किल्लत पर उन्होंने कहा कि कृषि विभाग ने इसे गंभीरता से लिया है। किसानों को खाद उपलब्ध कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। काफी हद तक इस समस्या का समाधान हुआ है।
यह भी पढ़ें- महंगे पड़े पतंजलि के नूडल्‍स, ट्रक से 28 कार्टन किए थे गायब; पुलिस ने तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार, एक फरार


अन्य समाचार