Red Signal: करवंदिया में लाल सिग्नल पार कर गई मालगाड़ी, मचा हड़कंप, फौरन मौके पर पहुंच अधिकािरियों ने की जांच



जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। सासाराम से लगभग सात किलाेमीटर पूर्व में स्थित करवंदिया रेलवे स्टेशन के पास रविवार को डीडीयू से बरवाडीह को जा रही एक मालगाड़ी सिग्नल लाल होने के बावजूद उसे पार कर गई। सूचना पर पहुंचे डीडीयू डिवीजन के डीआरएम राजेश कुमार पांडेय समेत अन्य अधिकारियों ने पूरे मामले की जांच की।
इस दौरान अधिकारियों की टीम लोको पायलट अरविंद कुमार सिंह व सह लोको पायलट संजीव कुमार पटेल से भी पूछताछ कर जवाब मांगा। चालक व सह चालक की मेडिकल जांच भी कराई गई, जो निगेटिव मिली है। जांच पूरी होने के बाद ट्रेन को लगभग नौ बजे गंतव्य की ओर रवाना किया गया।

जानकारी के मुताबिक, इंजन संख्या 33589 मालगाड़ी को लेकर रात डेढ़ बजे डीडीयू से बरवाडीह के लिए खुली थी, जो सासाराम 5.30 बजे आगे के लिए रवाना हुई। लाल सिग्नल होने के कारण ट्रेन करवंदिया में 5.40 से 5.47 तक रुकी रही।
सिग्नल मिलने के बाद वह बरवाडीह के लिए रवाना हुई, परंतु आगे की लाल बत्ती स्पष्ट दिखाई नहीं देने के कारण मालगाड़ी का इंजन सिग्नल लाइन को पार कर गया। मौके पर पहुंचे डीआरएम व अन्य अधिकारियों ने घटना की विभिन्न पहलुओं पर जांच की।
बिहार की होनहार बिटिया: 72 घंटे के लिए रोपहथा पंचायत की प्रधान बनेगी कक्षा 9 की काजल, इन समस्याओं को सुलझाएगी यह भी पढ़ें
इसमें पाया गया कि लोको पायलट व सह लोको पायलट की सतर्कता की कमी की वजह से सिग्नल दिखाई नहीं दिया। देर से ब्रेक लगाए जाने के कारण मालगाड़ी का इंजन सिग्नल को पार कर गई। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि इस घटना से गया-डीडीयू रेलखंड पर रेल परिचालन प्रभावित नहीं रहा। इस खंड पर गुजरने वाली सभी गुड्स व यात्री ट्रेनों को दूसरे ट्रैक से पार करा परिचालन को यथावत रखा गया।
गौरतलब है कि पायलट व लोको पायलट के सतर्कता की कमी के कारण ट्रेनों को रेड सिग्नल पार करने की यह कोई पहली घटना नहीं है। इसके पहले लगभग डेढ़ वर्ष पूर्व सासाराम के पूर्वी छोर पर भी डीडीयू से बरवाडीह जा रही एक मालगाड़ी लाल बत्ती को पार कर गई थी।
रोहतास: रेलवे प्लेटफार्म पर महिला के पर्स से मिली बिना मैगजीन की पिस्टल, परिवार के पांच सदस्यों समेत गिरफ्तार यह भी पढ़ें
उस समय लगभग दो मिनट पहले ऋषिकेष-योगनगरी से हावड़ा जाने वाली दून एक्सप्रेस ट्रेन सासाराम से खुली थी। इसके बावजूद विभाग की ओर से इस तरह की घटनाओं पर स्थायी रूप से रोक लगाने को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा सका है।


अन्य समाचार