शिवहर में 'भगवान' को उठा ले गए चोर: मंदिर से अष्टधातु की आधा दर्जन मूर्तियां गायब, लाखों में प्रतिमाओं की कीमत



शिवहर, जागरण संवाददाता। बेखौफ चोरों ने रविवार की अलसुबह शिवहर शहर के चुगला पोखर स्थित शिव मंदिर से राम-जानकी और हनुमान समेत आधा दर्जन से अधिक देवी-देवताओं की अष्टधातु निर्मित स्वर्णजड़ित मूर्तियां गायब कर दी। चोरी गई मूर्तियों का मूल्य 50 लाख रुपये से अधिक बताया गया है। इनमें कुछ मूर्तियां सैकड़ों साल पुरानी है, तो कुछ की हाल ही में स्थापना कराई गई थी।
घटना को लेकर बताया जा रहा है कि चोरों ने रविवार की सुबह तकरीबन छह बजे मंदिर में घुसकर मंडप का शीशा तोड़कर राम-जानकी, हनुमान, लक्ष्मी-नारायण, राधा-कृष्ण और शालिग्राम की प्रतिमा को गायब कर दिया। चोरों ने वारदात को उस वक्त अंजाम दिया जब अलसुबह पुजारी चाय पीने के लिए आवास पर गए थे। सूचना के बाद लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

घटना की सूचना पर इंस्पेक्टर सामर्थ्य कुमार के नेतृत्व में नगर पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और मामले की जांच शुरू की। पुजारी और आसपास के लोगों से पूछताछ की जा रही है। पुलिस द्वारा चोरों के संभावित ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। वहीं, वारदात के बाद इलाके में आक्रोश है।

शिवहर: विवाहिता की हत्या कर शव जमीन में गाड़ा; आरोपी फरार, मामला दर्ज कर तहकीकात कर रही पुलिस यह भी पढ़ें
बताया गया है कि शहर के बीचोंबीच चुगला पोखर के पास शिव मंदिर है। यह मंदिर अति प्राचीन है। इस मंदिर पर पहले से ही चोरों की नजर थी। एक माह पूर्व ही चोरों ने मंदिर परिसर से पुजारी की मोबाइल और साइिकल समेत कई सामाग्री गायब कर दी थी। मंदिर के पुजारी राकेश यादव और सहयोगी महादेव साह ने बताया कि अलसुबह वारदात को अंजाम दिया गया है। उधर, इंस्पेक्टर रघुनाथ प्रसाद ने मूर्तियों की चोरी की पुष्टि की और कहा कि जांच जारी है।

अन्य समाचार