Arariya: दुर्लभ प्रजाति के दस सांपों के साथ तीन तस्कर गिरफ्तार, बाइक सहित भारतीय और नेपाली करेंसी जब्त



सिकटी (अररिया), संवाद सूत्र: भारत-नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तैनात एसएसबी 52वीं वाहिनी के जवानों ने दुर्लभ प्रजाति के दस सांपों के साथ तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है। जब्त सांपों के साथ गिरफ्तार तस्करों को वन विभाग के सुपुर्द कर दिया गया है। तस्करों के पास से 4244 भारतीय तथा 620 रुपए नेपाली मुद्रा भी बरामद की गई है।
जानकारी के अनुसार, तस्कर लैलोखर-खरबन्ना सीमा से नेपाल की तरफ से बाइक से भारतीय सीमा में दाखिल हुए थे। गिरफ्तार तस्कर पश्चिम बंगाल के मालदा जिला के कन्दरन गांव निवासी शाकिर बेड़े, मो सहदुल बेड़े तथा कादिर बेड़े बताए जा रहे हैं। इससे पहले ये सभी मुसहरी टोला उफ़रैल में देखें गए थे।

बताया गया कि एसएसबी के अधिकारी अपने स्तर से इसके बारे में विस्तृत पता लगाने में जुटे हैं। एसएसबी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, एसएसबी 52वीं बटालियन लैलोखर कंपनी के सहायक कमांडेंट संदीप आर्या के नेतृत्व में सभी जवान स्तंभ संख्या 168/1 लैलोखर- खरबन्ना चेक पोस्ट के समीप तैनात थे। गुप्त सूचना के आधार पर नाका गश्ती पर जवानों को मुस्तैद रहने के आदेश थे। जानकारी मिली थी कि यहां से सांपों की तस्करी होने वाली है।

इसके बाद नाका गश्ती के दौरान नेपाल की तरफ से बाइक पर सवार व्यक्ति भारतीय सीमा में दाखिल हुए, जिसे जवानों द्वारा रुकने का इशारा किया गया। एसएसबी को देख बाइक सवार नेपाल की तरफ भागना चाहा, लेकिन जवानों ने उन्‍हें धर-दबोचा। तीनों संदिग्ध की तलाशी के क्रम में उसके पास से दुर्लभ प्रजाति के दस सांप बरामद किए गए, जिसमें आठ कोबरा, एक सैंड बोवा और एक धामिन सांप शामिल है। सभी सांप पिटारे में बंद किए हुए थे। वहीं, सभी पकड़ाए युवक सपेरा जाति के बताए जा रहे हैं।

इसके अलावा उनके पास से दो स्मार्ट फोन, हाथ घड़ी एक तथा सांपों के छायाचित्र भी बरामद किया गए हैं। तस्करी में प्रयुक्त बाइक को भी जब्त कर लिया गया है। इस संदर्भ में सहायक कमांडेंट संदीप आर्य ने बताया कि यह कार्रवाई गुप्त सूचना पर की गई है। तस्करों के पास से 4244 भारतीय तथा 620 रुपए नेपाली मुद्रा भी बरामद की गई है। जब्त सामानों के साथ तस्करों को वन विभाग के सुपुर्द कर दिया गया है।

जानकारी देते हुए कमांडिंग अधिकारी ब्रजेश कुमार सिकरवार ने बताया कि मामले को गंभीरता से लेते हुए इसकी जानकारी वन विभाग को दी गई है। वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर सांपों की जांच की। जांच के उपरांत वन विभाग द्वारा वन्य जीव संरक्षण के तहत मामला दर्ज कराया गया। इस कार्रवाई में संदीप आर्य के साथ सहायक उप निरीक्षक संजय कुमार, मुख्य आरक्षी मो मोहमुदुल इस्लाम, आरक्षी सामान्य उमा शंकर, जॉय दास, रवि गौतम सहित आठ से दस जवान शामिल थे।

यह भी पढ़ें- शिवहर में 'भगवान' को उठा ले गए चोर: मंदिर से अष्टधातु की आधा दर्जन मूर्तियां गायब, लाखों में प्रतिमाओं की कीमत

अन्य समाचार