Arariya: अररिया सदर अस्पताल में 6 फरवरी से कैंसर स्क्रीनिंग सेंटर का संचालन होगा शुरू, मरीजों को होगी सुविधा



अररिया, जागरण संवाददाता: विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर शनिवार को सदर अस्पताल में विशेष कैंसर स्क्रीनिंग सह परामर्श शिविर का उद्घाटन अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डा राजेंद्र प्रसाद ने किया। वहीं, जिले भर में जागरूकता संबंधी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।
इस दौरान कैंसर से बचाव संबंधी कई तरह की जानकारी दी गई। जिले के प्रमुख चिकित्सा संस्थानों में जहां विशेष कैंसर स्क्रीनिंग सह परामर्श सेवा संचालित किया गया। वहीं, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के माध्यम से भी स्थानीय ग्रामीणों को कैंसर रोग से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। इस अवसर पर गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों ने अपने अपने विचार व्यक्त किए। वहीं, विभिन्न स्कूलों में भी विश्व कैंसर दिवस पर शिविर लगाकार स्वास्थ्य कर्मियों ने कैंसर से बचाव से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी स्कूली बच्चों के बीच साझा किया।

अस्पताल अधीक्षक डॉ राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि कैंसर रोग इससे जुड़े लक्षण व स्क्रीनिंग में होने वाली देरी देश में कैंसर से होने वाली मौत का सबसे बड़ा कारण है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में हर साल 1.40 लाख कैंसर के मामले सामने आते हैं। इसमें दो तिहाई से अधिक मामले एडवांस स्टेज में पहुंच चुके होते हैं। हाल के दिनों में मुंह, ब्रेस्ट व सर्वाइकल कैंसर के मामले तेजी से बढ़े हैं। इसलिए लोगों को कैंसर के खतरों के प्रति जागरूक होने की जरूरत है।
Arariya: दुर्लभ प्रजाति के दस सांपों के साथ तीन तस्कर गिरफ्तार, बाइक सहित भारतीय और नेपाली करेंसी जब्त यह भी पढ़ें
अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद ने बताया कि विश्व कैंसर दिवस के मौके पर जिले में सात दिवसीय विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है। इस क्रम में स्वास्थ्य संस्थानों में विशेष कैंसर स्क्रीनिंग व परामर्श शिविर सहित जागरूकता संबंधी विभिन्न गतिविधियां आयोजित किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आगामी 6 फरवरी से सदर अस्पताल में स्थायी तौर पर कैंसर स्क्रीनिंग सेंटर का संचालन शुरू हो जाएगा। इसमें दो विशेषज्ञ चिकित्सक प्रतिनियुक्त होंगे, ताकि लोगों को स्क्रीनिंग के साथ उचित चिकित्सकीय परामर्श व जरूरी इलाज की सुविधा आसानी से उपलब्ध हो सके।

एसीएमओ सह प्रभारी एनसीडीओ डॉ राजेश ने बताया कि समय पर रोग की पहचान व उपचार से कैंसर से होने वाली मौत को काफी हद तक कम किया जा सकता है। हाल के दिनों में ओरल कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके अलावा गॉल ब्‍लैडर, प्रोस्टेट कैंसर, महिलाओं में ब्रेस्ट व सर्वाइकल कैंसर आम है। उन्होंने कहा कि जागरूकता की कमी, बड़ी संख्या में लोगों द्वारा तंबाकू उत्पाद का सेवन कैंसर के बढ़ते मामलों की वजह है। इसे नियंत्रित करने के उद्देश्य से हाल के दिनों में जागरूकता के साथ-साथ स्क्रीनिंग संबंधी सेवाओं की मजबूती का प्रयास हुआ है।

डीपीएम स्वास्थ्य संतोष कुमार ने बताया कि जागरूकता कैंसर से बचाव का महत्वपूर्ण जरिया है। तंबाकू का सेवन, भूजल में आर्सेनिक की अधिकता, बड़े पैमाने पर कीटनाशकों का प्रयोग के कारण हाल के दिनों में कैंसर के मामले तेजी से बढ़े हैं। इस पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर विभाग द्वारा एनसीडी सेवाओं की बेहतरी का निरंतर प्रयास किया जा रहा है।

मौके पर अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद, डा अनुजा मिश्रा, डा शिखा, डा प्रदीप कुमार, डा विनोद कुमार, साइकोलॉजिस्ट शुभम कुमार, जीएनएम कपिल सैनी, चंद्रकांत मीना सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे। शिविर में दर्जनों लोगों की स्क्रीनिंग कर उन्हें जरूरी चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध कराया गया।
यह भी पढ़ें- Arariya: दुर्लभ प्रजाति के दस सांपों के साथ तीन तस्कर गिरफ्तार, बाइक सहित भारतीय और नेपाली करेंसी जब्त


अन्य समाचार