NIA Raid: फुलवारीशरीफ कांड में मोतिहारी से दो और गिरफ्तार, एनआइए ने बरामद किए लैपटॉप, सेलफोन, पासपोर्ट



मोतिहारी, संवाद सहयोगी। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) द्वारा पूर्वी चंपारण जिले में हत्या की घटनाओं को अंजाम देने के लिए इसके कैडरों द्वारा रची गई साजिश को एनआइए व पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई कर विफल कर दिया है।
घटना को अंजाम देने के लिए रची गई साजिश को विफल करने के लिए शनिवार को जिले के कुल आठ स्थानों पर छापेमारी करने के बाद रविवार को एनआइए ने दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए जानेवालों में मेहसी के बहादुरपुर निवासी मोहम्मद अब्दुल्ला के पुत्र तनवीर रजा उर्फ बरकती व इसी गांव के मो. रूस्तम के पुत्र मो. आबिद उर्फ आर्यन शामिल हैं।

मोतिहारी पुलिस की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि इससे पहले पटना के फुलवारीशरीफ में पीएफआई द्वारा रची गई साजिश को लेकर की गई कार्रवाई में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया था। उनके पास से पीएफआई से संबंधित कई आपत्तिजनक लेख व दस्तावेज जब्त किए गए थे। इस बीच शनिवार को की गई कार्रवाई में कई डिजिटल उपकरण जैसे लैपटॉप, सेलफोन के अलावा पासपोर्ट भी जब्त किया है। गिरफ्तार आरोपितों की निशानदेही और जब्त दस्तावेजों के आधार पर आगे की जांच की जा रही है।
किसान पंचायत में बरसे पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह, बोले- बिहार सरकार के अधिकारी ही करा रहे हैं खाद की तस्करी यह भी पढ़ें
पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्र ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों ने जिले में हत्या की घटनाओं को अंजाम देने के लिए हथियारों और गोला-बारूद की व्यवस्था की थी। टारगेट पूरा करने के लिए रेकी पहले ही की जा चुकी थी। हथियार और गोला-बारूद पीएफआई ट्रेनर याकूब को सौंपे गए थे। याकूब पीएफआई कैडरों के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित कर रहा था।
Bihar: पूर्वी चंपारण में दूसरे दिन भी NIA की छापेमारी जारी, कई थानों की पुलिस भी साथ; हिरासत में पांच संदिग्ध यह भी पढ़ें

बताया गया है कि कुछ दिन पहले पीएफआई के ट्रेनर याकूब ने इंटनरेट मीडिया पर एक अपमानजनक और भड़काऊ वीडियो पोस्ट किया था, जिसका उद्देश्य शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को भंग करना था। इस पोस्ट पर लोगों ने आपत्तिजनक कमेंट और ट्रोल किया था। फरार चल रहे याकूब और गिरफ्तार किए गए दो आरोपितों ने उनमें से कुछ की पहचान की थी। फिर चिह्नित व्यक्ति की हत्या को अंजाम देने की साजिश रची थी।
बिहार में NIA की बड़ी कार्रवाई: PFI के राज्य सचिव के घर छापा, इंटर के छात्र समेत हिरासत में तीन संदिग्ध यह भी पढ़ें
पुलिस की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि छापेमारी और गिरफ्तारियां एनआइए की ओर से दर्ज आरसी-31/2022/एनआइए/डीएलआई में की गई है। बताया गया है कि यह मामला पीएफआई के नेता और कैडरों के हिंसक और गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने से जुड़ा था। पटना के फुलवारीशरीफ इलाके में संगठन के लोग हिंसक कार्रवाई के लिए एकत्र हुए थे। इस मामले की जांच के क्रम में शनिवार को जब पूर्वी चंपारण में पीएफआई कैडरों की गिरफ्तारी हुई तो लक्षित हत्या और सांप्रदायिक सद्भाव को भंग करने की साजिश रचनेवाले पीएफआई मॉड्यूल का पर्दाफाश हुआ।

गिरफ्तार आरोपितों से एनआइए पटना के अलावा यूपी व झारखंड एनआइए के अधिकारियों ने भी पूछताछ की। वहीं, पटना एवं उत्तर प्रदेश एटीएस की टीम के अलावा पटना एसटीएफ व इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारियों के साथ-साथ जिला पुलिस के अधिकारियों ने भी पूछताछ की है। इस दौरान मिले तथ्यों को गोपनीय रखते हुए जांच की जा रही है।

अन्य समाचार