Munger: माघी मेले में पहले दिन उमड़ी जबरदस्त भीड़, श्रद्धालुओं ने सीताकुंड में क‍िया स्‍नान; खरीददारी भी तेज



मुंगेर,  संवाद सहयोगी: सीताकुंड में लगे माघी मेले के पहले दिन श्रद्धालुओं भीड़ रही। मुंगेर के अलावा जमुई, खगड़िया, बेगूसराय व लखीसराय जिले से भी लोग यहां पहुंचे। श्रद्धालुओं ने यहां सीताकुंड में स्नान करने के बाद मेले में लकड़ी निर्मित सामान की खरीदारी की तो वहीं, बच्चों ने झूले का आनंद लिया। इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे।

दोपहर तक मेले परिसर में पांव रखने तक की जगह नहीं थी। भीड़ को नियंत्रित करने में पुलिस जवानों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। ग्रामीण स्वयं सेवक भी श्रद्धालुओं की मदद करते दिखे। मेले में आए श्रद्धालु सीताकुंड पहुंच कर मां सीता और श्रीराम की पूजा अर्चना की। सीताकुंड के गर्म पानी से आचमन कर रामकुंड, भरत, शत्रुघ्न और लक्ष्मण कुंड में स्नान किया।
मेले में आए श्रद्धालुओं को लकड़ी के बने सामान की दुकानें अपनी ओर आकर्षित कर रही थीं। मेले में लकड़ी के सामानों की दर्जनों दुकानें लगी मिली। बेगूसराय से आए पकंज कुमार, दिनेश मंडल, ममता कुमार, रेखा देवी ने कहा कि सीताकुंड मेला में लकड़ी के बने समान कम कीमत पर मिल जाती है। वहीं, खगड़िया से आए दिलीप ने कहा कि मैंने मेले में पलंग की खरीदारी की। सीताकुंड में एक माह तक चलने वाले माघी मेला को लेकर गहमा-गहमी बनी हुई है। श्रीकृष्ण सेतु के चालू पड़ोसी जिले के लोग पहुंचे।
Munger: मुंगेर में भूमि विवाद में भांजे ने मामा और मामी को मारी गोली, अस्पताल में भर्ती, एक की हालत गंभीर यह भी पढ़ें
सूर्या वर्मा ने बताया कि वे बेगूसराय से माघी मेला देखने पहुंची हैं। यहां का नजारा देख मन खुश हो गया। उन्‍होंने यहां लकड़ी निर्मित सामान की खरीदारी की।

मां सीता ने जिस अग्निकुंड में परीक्षा दी थी, उस जगह को देखने का मन था। खगड़िया से परिवार के साथ पहुंची नीतू ने कुंड में स्नान के बाद खरीदारी की।
कोमल कुमारी ने कहा कि माघी मेले में फर्नीचर सस्ते दाम में मिलता है। इसके लिए पूजा के बाद उन्हाेंने अपने जरूरत के मुताबिक फनीर्चर की खरीदारी की।

पायल ओझा ने बताया कि माघी मेले में हर जरूरत का समान मिलता है। माता सीता ने यहा अग्नि परीक्षा दी थी। गर्म कुंड में स्नान के बाद पूजा की और खरीदारी की।

दुकानदारों की सुने खगड़िया जिला के गोगरी जमालपुर निवासी शाह आलम ने कहा कई वर्षो से लकड़ी के बने सामान लेकर सीताकुंड मेला में पहुंचते हैं। दो वर्ष कोरोना के कारण खराब रहा। पिछले वर्ष भी कारोबार कम हुआ। इस बार लोगों की उमड़ी भीड़ देखकर लगता है बेहतर कारोबार होगा।

दुकानदार दिवाकर कुमार ने कहा रविवार से मेले का शुभारंभ हुआ है। लोगो की भीड़ देखकर लगता है इस का कारोबार बेहतर होगा। माघी मेले में 30 दिनों तक दुकानदारी करते हैं। कई वर्ष से यहां दुकान लगा रहे हैं।

अन्य समाचार