Gopalganj News: साइबर ठगों ने फोन किया और महिला अकाउंटेंट ने भेज दिए 1 करोड़ 10 लाख रुपये; पांच गिरफ्तार



गोपालगंज, जागरण संवाददाता। पिनाक्कल सोल्यूसन नामक साफ्टवेयर कंपनी के महिला अकाउंटेंट से पिछले 30 दिसंबर को साइबर ठगों ने एक करोड़ दस लाख की ठगी कर ली थी। इस ठगी का पर्दाफाश करने के लिए आसनसोल-दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट के साइबर सेल की छह सदस्यीय टीम देश के विभिन्न इलाके में छापेमारी कर रही थी। सोमवार को पश्चिम बंगाल पुलिस व बिहार एसटीएफ ने संयुक्त रूप से छापेमारी करते हुए गोपालगंज जिले के अलग-अलग जगहों से पांच साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने गिरफ्तार किए गए साइबर अपराधियों के पास से एटीएम कार्ड, बैंक पासबुक व मोबाइल फोन भी बरामद किया है। सभी आरोपितों को कोर्ट में प्रस्तुत करने के बाद बंगाल पुलिस अपने साथ लेकर रवाना हो गई। दो दिन पहले बंगाल के कल्याणी से एक व चिनचूड़ा से एक आरोपित को भी पकड़ा गया है, जो अभी आसनसोल की जेल में बंद हैं। पुलिस सूत्रों की मानें तो इस मसले में अभी और गिरफ्तारी होनी बाकी है। देश के विभिन्न जगहों में छापेमारी की जा रही है।
पुलवामा और पाकिस्तान के नाम पर वोट दीजिएगा तो आपके गांव में स्कूल कैसे बनेगा: प्रशांत किशोर यह भी पढ़ें
जानकारी के अनुसार, पश्चिम बंगाल के आसनसोल जिले के साइबर थाने में ठगी का मामला दर्ज होने के बाद पश्चिम बंगाल की पुलिस ने बिहार एसटीएफ को इसकी सूचना दी। इसके बाद बिहार एसटीएफ व पश्चिम बंगाल पुलिस गोपालगंज जिले के नगर थाने में पहुंची। स्थानीय पुलिस के सहयोग से शहर के दरगाह मोहल्ले में छापेमारी की। छापेमारी के दौरान पुलिस ने कुख्यात साइबर अपराधी समीम अख्तर व मो. ओसामा को गिरफ्तार कर लिया।
Gopalganj News: बथुआ बाजार में आभूषण की दुकान स्वर्ण व्यवसायी के पुत्र को मारी गोली, लूट ले गए 15 लाख के गहने यह भी पढ़ें
इसके साथ ही पुलिस ने जंगलिया मोहल्ले में छापेमारी कर आयुष गुप्ता को भी गिरफ्तार कर लिया। ये तीनों कार्रवाई नगर थाना क्षेत्र में हुई। इसके साथ ही पुलिस ने थावे थाना क्षेत्र के बंगरा गांव में छापेमारी कर राजेश शर्मा व रंजीत कुमार को एटीएम कार्ड, बैंक पासबुक व मोबाइल के साथ गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किए गए आरोपितों से पूछताछ करने के बाद टीम ने उन्हें बंगाल पुलिस को सौंप दिया। इसके बाद सोमवार को कोर्ट में पांचों साइबर अपराधियों को प्रस्तुत करने के बाद पुलिस अपने साथ लेकर पश्चिम बंगाल के लिए लेकर रवाना हो गई। 

सदर एसडीपीओ संजीव कुमार ने बताया कि पुलिस जिले में सक्रिय अन्य साइबर अपराधियों की तलाश में जुटी हुई है। घटना को लेकर बताया गया कि पिनाक्कल सोल्यूशन नामक साफ्टवेयर कंपनी की महिला अकाउंटेंट को 27 दिसंबर को कंपनी का वरीय प्रबंधक बनकर साइबर ठगों ने मैसेज किया था। उक्त महिला से कहा गया था कि कंपनी का जो भी महीने की राशि है, वह उसे ही भेज दे। ठग ने व्हाट्सएप पर बैंक खाता का डिटेल भी दिया था।

महिला ने कंपनी का वरीय समझ कर 28 दिसंबर व 29 दिसंबर को कुल एक करोड़ दस लाख रुपये खाता में ट्रांसफर कर दिया। बाद में पता चला कि उनके साथ धोखा किया गया है। इस मामले को लेकर उन्होंने साइबर थाने में लिखित रूप से शिकायत की थी। प्राथमिकी संख्या 63/2022 के तहत मामला दर्ज कर पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी। इस मामले का लिंक बंगाल के कल्याणी व चिनचूड़ा में मिला। पुलिस ने देर नहीं की और टीम लेकर दो अपराधियों को गिरफ्तार कर ले आई। दोनों से पूछताछ के बाद देश के विभिन्न राज्यों में इस मामले का लिंक भी मिला। कुल छह टीम बनाई गई और सड़क मार्ग से दिल्ली, आगरा व गोपालगंज के लिए रवाना हो गई।

अन्य समाचार