जलेबी की दुकान से MLC का सफर: बालू के धंधे ने बनाया 'सेठ'; जानिए कैसे इनकम टैक्स की रडार पर आए राधा चरण सेठ



पटना, जागरण डिजिटल डेस्क। आरा-बक्सर निकाय क्षेत्र से निर्वाचित विधान पार्षद सह जदयू के प्रदेश महासचिव राधा चरण साह उर्फ सेठ और उनके कारोबारियों के विभिन्न ठिकानों पर आयकर विभाग ने शिकंजा कस दिया है। मंगलवार की सुबह से आरा, पटना, दिल्ली समेत कई जगहों पर देशव्यापी छापेमारी जारी है। आरा में आयकर विभाग की टीम विधान पार्षद के बाबू बाजार स्थित आवास, अनाईठ आवास, रमना मैदान शहीद भवन स्थित होटल, बाइपास रोड स्थित रिसोर्ट पर छापेमारी कर रही है। 

चर्चा है कि बालू के धंधे से अर्जित अथाह संपत्ति के मामले में इनकम टैक्स ने यह कार्रवाई की है। आरा-बक्सर स्थानीय प्राधिकार के बिहार विधान परिषद के चुनाव में राजग (NDA) प्रत्याशी के तौर पर जदयू नेता राधा चरण ने लगातार दूसरी बार जीत हासिल की थी। राधा चरण साह बिहार की राजनीति में जाना-माना नाम है। जदयू के कई शीर्ष नेता उनके करीबी मानें जाते हैं।
हालांकि, राजनीति नें राधा चरण साह का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है। बड़हरा प्रखंड के मूल निवासी राधा चरण साह 70 के दशक में राझा आरा रेलवे स्टेशन के बाहर जलेबी की दुकान चलाते थे। राधा चरण साह के मिठाई दुकानदार से एमएलसी बनने तक का सफर काफी दिलचस्प है। शिक्षा की बात करें तो अपना नाम पता लिख लेने लेते हैं। नोटों की गिनती भी अच्छे से आती है। किस्मत ऐसी है कि जिस भी किसी काम में हाथ आजमाते हैं, बुलंदियों पर पहुंच जाते हैं।
Bihar: जदयू MLC राधा चरण सेठ और करीबियों के ठिकानों पर आयकर का देशव्यापी छापा, बालू के धंधे से जुड़ा है मामला यह भी पढ़ें
मिठाई की दुकान चलाते-चलाते राधा चरण सेठ होटल के मालिक बन गए। इसके बाद जमीन के कारोबार में उतरे। काम अच्छा चला। फिर बिहार में एक दौरा ऐसा आया, जब सरकार नया-नया बालू का ठेका दे रही थी। राधा चरण यहां भी पीछे नहीं रहे। बालू की ठिकेदारी करते-करते राधा चरण साह की गिनती शहर के रईसों में होने लगी। राधा चरण साह लंबे समय से बालू सिंडिकेट से भी जुड़े रहे हैं। भोजपुर के कोईलवर, बिहटा के परेव पटना, औरंगाबाद और गया के बड़े बालू कारोबारियों से अच्छे संबंध रहे हैं। 
Bihar: बारात में नाच के दौरान हुए विवाद में रेलवे में कार्यरत युवक की गोली मारकर हत्या, शादी की चल रही थी बात यह भी पढ़ें
राधा चरण सिंह के अलावा हरखेन कुमार जैन के यहां भी छापेमारी चल रही है। हरखेन कुमार जैन एक जमाने में आरा के सबसे बड़े व्यवसाई और सबसे ज्यादा संपत्ति वाले व्यक्ति हैं। चर्चा है कि दो साल पहले हरखेन जैन ने आरा में कई जगह अपनी संपत्ति का बहुत बड़ा हिस्सा राधा चरण सेठ को बेच दिया था। वहीं, कोईलवर नगर पंचायत के पठानटोली वार्ड सात निवासी एक बालू कारोबारी के घर पर भी इनकम टैक्स की छापेमारी चल रही है। बालू कारोबारी ब्राडसन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक भी रहे हैं।।
भोजपुर में बवाल: हॉस्टल के छात्रों के साथ स्थानीय लोगों की झड़प, पुलिसकर्मियों पर पथराव; गिरफ्त से भागा आरोपित यह भी पढ़ें
हालांकि, आमतौर पर देखा जाता है कि बिहार में रियल स्टेट और बालू कारोबार से जुड़े लोग थोड़े बाहुबली छवि के होते हैं, लेकिन राधा चरण के मामले में ऐसा नहीं है। बताया जाता है कि काफी संघर्ष करने के बाद राधा चरण साह ने एक बड़े चेहरे के रूप में खुद को स्थापित किया। इनकी कामयाबी की सबसे बड़ी वजह इनका मिलनसार स्वभाव भी है। राधाचरण की खासियत है कि चाहे कोई भी मसला हो, उनके बात करने का लहजा हमेशा सौम्य रहता है। यही कारण है कि प्रेम भाव से लोग इन्हें सेठी जी बोलते हैं।
Ara Crime: भोजपुर में लोहे के राड से मारकर कबाड़ दुकानदार की हत्या, गेंहू के खेत में मिला शव; लोगों में आक्रोश यह भी पढ़ें
राधा चरण साह पहली बार साल 2015 में आरजेडी कोटे से एमएलसी का चुनाव लड़े थे। इस चुनाव में आरा-बक्सर सीट से आरजेडी का टिकट लेकर राधा चरण ने सबको चौंका दिया था। उस दौर में सेठ लालू यादव के परिवार के बेहद खास माने जाते थे। उस चुनाव में राजग गठबंधन के प्रत्याशी हुलास पांडेय को उन्होंने 329 मतों से हराया था। बाद में पार्टी बदलकर जदयू में चले आए। फिर 2022 में जदयू प्रत्याशी के तौर पर उन्होंने दूसरी बार विधान परिषद का चुनाव जीता।

आरा में राधा चरण सेठ के रमना मैदान शहीद भवन स्थित होटल, बाइपास रोड स्थित रिसोर्ट के अलावा बात की जाए तो उत्तराखंड और हिमाचल में भी उनका होटल का व्यवसाय है। अभी पांच फरवरी को सेठ के बड़े बेटे कन्हैया साह की शादी की 25वीं वर्षगांठ भी मनाई गई थी। बाईपास स्थित रिसार्ट में पूरा आयोजन हुआ था, जिसमें राजनीति दलों से लेकर बड़े-बड़े व्यापारी तक शामिल हुए थे। 


अन्य समाचार