Bihar: आयकर अफसरों ने सेठ से पूछी जलेबी बेचने से MLC बनने तक की कहानी, ED और अन्य एजेंसियों की भी एंट्री संभव



जागरण संवाददाता, आरा: भोजपुर जिले आरा-बक्सर के विधान पार्षद राधाचरण साह (सेठ जी) की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही है। लगातार तीन दिनों तक चल रही छापेमारी के बाद ईडी समेत अन्य केन्द्रीय एजेंसियों के भी जांच में एंट्री के संकेत मिल रहे हैं। अभी तक आयकर विभाग को करीब ढाई सौ करोड़ के लेनदेन के प्रमाण मिलने की बात कही जा रही है। इधर, आरा में कैंप कर रहे आयकर विभाग के अफसरों ने विधान पार्षद राधाचरण साह उर्फ सेठ से जलेबी बेचने से लेकर एमएलसी बनने तक की पूरी कहानी जानी है।

सूत्रों की मानें तो एक अफसर ने साह से लीगल व्यवसाय के जरिए जलेबी बेचने से लेकर एमएलसी बनने की कहानी को संक्षेप में लिखकर देने को कहा। आयकर टीम जलेबी और बालू से लेकर होटल के लीगल हिसाब को जोड़ने में लगी हुई है। छापेमारी की कड़ी का यह हिस्सा भी अंदरखाने में खूब चर्चा में है। सात फरवरी को जब पहले दिन आयकर की छापेमारी हुई थी तो उस दिन भी यह बात सामने आई थी कि आयकर विभाग की बड़ी छापेमारी की योजना कई दिन पहले से बन रही थी। आयकर के लोग संपत्ति की रेकी कर पूरी नजर बनाए हुए थे। छापेमारी का कनेक्शन प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से जुड़ा होने की भी बात सामने आई थी। क्योंकि, कुछ ही दिन पूर्व सेठ जी के बालू के कारोबार में निवेश और उनसे जुड़े लोगों के बारे एक एजेंसी ने पूछताछ कर जानकारी ली थी। छापे से एक पखवारे पहले ही जिले में ईडी के आधा दर्जन से ज्यादा अफसरों ने कई लोगों से पूछताछ और जांच पड़ताल की थी।
Bhojpur: भोजपुर में स्कार्पियो ने बाइक सवार चचेरे भाई-बहन समेत तीन को रौंदा, दो की मौत यह भी पढ़ें
आयकर विभाग के अधिकारियों और खेमे से मिल रहे संकेतों को समझें तो आने वाले दिनों में जांच का दायरा और बढ़ सकता है। फिलहाल 3 दिनों से आयकर विभाग के अधिकारी जमे हुए हैं और कई ठिकानों पर जांच कर रहे हैं। इसी सिलसिले में अधिकारियों ने 4 अन्य ठिकानों पर भी दबिश डाली है।
एमएलसी के घर लगातार तीन दिनों तक छापेमारी के बाद गुरुवार को आयकर की जांच की आंच रोहतास जिले की मुखिया के घर पहुंचने के बाद आने वाले दिनों में बक्सर समेत अन्य जगहाें पर भी पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। क्योकि, सेठ के बालू कारोबार में रोहतास एवं बक्सर के भी खास लोग साझेदार रहे हैं। रोहतास के चकन्हा निवासी मनोज कुमार उर्फ पप्पू यादव भी बालू घाट में पार्टनर थे, जिनकी ढाई साल पूर्व हत्या हो गई थी। वर्तमान में उनकी पत्नी पूनम देवी मुखिया हैं।
आरा के प्रोफेसर दंपती हत्याकांड में असम से पकड़ा गया मुख्य आरोपी, बोला- बकाया रुपया नहीं लौटाने पर की हत्या यह भी पढ़ें
विधान पार्षद राधाचरण साह के करीबियों में महागठबंधन के एक-दो माननीय भी रहे हैं। आयकर विभाग की छापेमारी के बाद वे भी सकते मेें पड़े हुए है। क्योंकि, उनका भी व्यवसाय बालू से जुड़ा है। हालांकि, गुरूवार को सेठ के अलावा इनकम टैक्स के अधिकारियों ने गोपाली स्थित हरखेन कुमार वस्त्रालय पर भी सुबह से देर शाम तक सघन छापेमारी की। वहीं, गोपाली चौक स्थित आभूषण दुकान पर तीसरे दिन भी छापेमारी चलती रही।
Arrah: सवारी उतारने के लिए चालक ने अचानक खोल दी मैजिक की गेट, टकराकर बाइक सवार मैट्रिक छात्र की मौत यह भी पढ़ें
हिमाचल प्रदेश के मनाली में स्थित एक रिसॉर्ट का भी एमएलसी से लिंक जुड़ा है। इनकम टैक्स विभाग के अधिकारियों को वहां मनाली के रिसॉर्ट में हेलीकॉप्टर उड़ने की जानकारी हासिल हुई है, जो चर्चा में है। इसकी भी तहकीकात की जा रही है।
एमएलसी राधाचरण साह के यहां तीन दिन से चल रही आयकर की छापेमारी के बाद उनके करीबियों में हड़कंप मचा हुआ है। मंगलवार की सुबह जैसे ही लोगों के बीच खबर फैली की आईटी की छापेमारी सेठ जी के यहां हो रही है, उनके करीबियों ने अपना-अपना मोबाइल स्विच ऑफ कर दिया है। जानकारों की माने तो कई लोग जिले से बाहर भी जा चुके हैं। लगातार छापेमारी के बढ़ रहे दायरे से कई अन्य लोग भी सशंकित हो उठे हैं।
IT raid in Bihar: JDU MLC राधा चरण साह के ठिकाने से सवा करोड़ नकद मिले, 250 करोड़ के लेनदेन के भी सबूत यह भी पढ़ें
करीब नौ साल पहले की एक घटना की भी याद अब लोगों के जेहन में ताजा हो रही है। उस समय पटना के तत्कालीन एसएसपी मनु महाराज हुआ करते थे। जुलाई 2014 की बात है, जब मनु महाराज की भृकुटनी सेठ पर तनी थी। तब पटना पुलिस ने पांच हेरोइन तस्करों को पकड़ा था और पूछताछ में आरा के गांगी से हेरोइन लाए जाने की बात सामने आई थी। तब पटना पुलिस ने पकड़े गए तस्करों के बयान पर सेठ को भी मामले में आरोपी बनाया था। हालांकि, उस समय सेठ ने एक साजिश के तहत फंसाए जाने का आरोप लगाया था।
Arrah: जदयू MLC राधा चरण के ठिकानों पर दूसरे दिन भी रेड जारी, इलाके के तीन डाक्टर भी रडार पर यह भी पढ़ें
तीन दिनों से लगी जांच टीम में शामिल लगभग 195 पदाधिकारियों और कर्मचारियों के लिए सुरक्षा की पूरी चाक-चौबंद व्यवस्था है। सभी के लिए भोजन और पानी का पूरी सतर्कता के साथ उत्तम बंदोबस्त किया जा रहा है। सूत्र बता रहे हैं कि शहीद भवन के पास स्थित एक प्रसिद्ध रेस्टोरेंट से रोज सुबह नाश्ते और दोपहर तथा रात के खाने की पूरी व्यवस्था हो रही है। छापेमारी में लगी टीम के अफसर जांच-पड़ताल के लिए कहीं भी बहुत ही सामान्य ढंग से आ-जा रहे हैं, जिस कारण बगैर पुख्ता जानकारी के लोगों को शक भी नहीं हो रहा है कि कौन कहां आया और गया।


अन्य समाचार