रक्सौल में लूटे गए 70.83 लाख भारतीय और 14.36 लाख नेपाली रुपये के साथ दो गिरफ्तार, अन्य के नेपाल भागने की आशंका



जागरण संवाददाता, रक्सौल (पूर्वी चंपारण )। रक्सौल रेलवे स्टेशन के समीप बदमाशों ने बुधवार को एक युवक को गोली मारकर लाखों रुपये लूट लिए थे। रेल पुलिस ने वारदात में शामिल दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने लूटे गए 70 लाख 83 हजार 500 भारतीय और 14 लाख 36 हजार 750 नेपाली रुपये, नोट गिनने की चार मशीनें और दो मोबाइल फोन बरामद किए हैं।
वारदात में शामिल मुख्य आरोपी सहित अन्य अपराधी फरार चल रहे हैं, जिनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है। दो अपराधियों के नेपाल भागने की आशंका जताई जा रही है। पुलिस उसके नाम की जानकारी नहीं दे रही है।

मुजफ्फरपुर रेल एसपी डॉ. कुमार आशीष ने प्रेसवार्ता में बताया कि भारी मात्रा में बरामद भारतीय और नेपाली रुपये को लेकर कई बिंदुओं पर जांच की जा रही है। प्राथमिकी में 15 लाख रुपये की बात है, जबकि बरामद राशि बहुत अधिक है। बरामद रुपये के स्त्रोत की जांच हो रही है। इसमें कई बड़ी-बड़ी कंपनियों के नाम सामने आ रहे हैं। फिलहाल, यह मामला सट्टा कारोबार से जुड़ा मालूम हो रहा है।
इस घटना को अंजाम देने में चाकू और बंदूक का इस्तेमाल हुआ है, इसलिए पुलिस इसे आपराधिक वारदात मानकर भी जांच कर रही है। गिरफ्तार लोगों में एक मो. इलियास और दूसरा मो. साहेब ग्राम सिरिसिया माल थाना नकरदेई निवासी है।

सीमावर्ती क्षेत्र के अति संवेदनशील रेलवे स्टेशन के समीप युवक को गोली मारकर कर लूट की घटना के बाद अवैध रूप से सड़क अतिक्रमित कर चल रहे सटही काउंटर अचानक बंद हो गए हैं। सटही यानी नोट बदलने वाली दुकानें बंद हो गई हैं। दिल्ली -काठमांडू को जोड़ने वाले मुख्य पथ पर रेलवे परिक्षेत्र में सड़क किनारे दो दर्जन से अधिक नेपाली से भारतीय मुद्रा बदलने की दुकानें संचालित होती हैं। इस घटना के तार सटही धंधे से जुड़े हैं।

पुलिस कई धंधेबाजों की सूची खंगलने में पुलिस जुटी है। रक्सौल में प्रतिदिन एक अनुमान के मुताबिक करीब 15 से 20 करोड़ रुपये का धंधा यानी नोटों का फेरबदल होता है। इसका मुख्य कारण दोनों देशों की खुली सीमा है। नेपाल से आने-जाने वाले पर्यटक सीमावर्ती बाजारों में नेपाली मुद्रा में खरीदारी करते हैं। नेपाल में मजदूरी करने वाले भारतीय मजदूरों को नेपाली पैसे में मेहनताना मिलता है। इसे भारतीय मुद्रा में परिवर्तित कराते हैं। यहां सरकारी विदेशी मुद्रा विनिमय केंद्र नहीं है।

बता दें कि थाना क्षेत्र के सुरपनिया गांव निवासी धीरज कुमार अपने एक साथी के साथ पटना से बुधवार सुबह चार बजे रक्सौल पहुंचा था। यहां उसने दो अन्य लोगों से भी रुपये लिए। दोनों भारतीय मुद्रा को नेपाली में बदलने का कार्य करते हैं। साथ ही ये लोग बड़ी-बड़ी पार्टियों के लिए कूरियर का कार्य भी करते हैं। दोनों रुपये से भरा बैग लेकर स्टेशन की तरफ जा रहे थे। तभी सिंचाई विभाग के कार्यालय के समीप अज्ञात अपराधियों ने धीरज पर चाकू से हमला बोल और गोली मार कर रुपये लूट लिए थे। उसका साथी भाग निकला था। पुलिस उसके साथी की तलाश कर रही है।

वहीं, घायल युवक धीरज कुमार का इलाज शहर के लक्ष्मीपुर स्थित एसआरपी अस्पताल में इलाज चल रहा है, जहां उसकी स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है। युवक पटना में रहकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करता है।


अन्य समाचार