बिहार: जेल से छूटे शातिर-बदमाशों पर थानेदार रखेंगे नजर, सूची बनाकर अपराध पर लगाएंगे लगाम



जासं, बेतिया (पश्चिम चंपारण)। लूट, डकैती, आर्म्स एक्ट जैसे संगीन मामलों में लंबे समय तक जेल में बंद रहने के बाद हाल ही में बाहर निकले शातिर बदमाशों पर पुलिस नजर रखेगी। वे कहां आ जा रहे हैं, किनसे मिल रहे हैं, उनके संपर्क में कौन-कौन लोग हैं इत्यादि। इनकी सारी गतिविधियों पर पुलिस का ध्यान रहेगा। जरूरत पड़ने पर पुलिस उनकी लोकेशन भी चेक करेगी।
जिला पुलिस ऐसे कई लोगों को चिह्नित किया है, जिनकी जेल से छूटने के बाद भी गतिविधि ठीक नहीं है। हालांकि, अभी तक उनके किसी अपराध में संलिप्त होने के साक्ष्य नहीं मिले हैं। एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा ने बताया कि हाल ही में जेल से बाहर निकले कुछ बदमाशों की गतिविधियों पर नजर रखने की योजना बनाई गई है। ये सभी संगीन मामले में जेल में काफी दिनों तक रहने के बाद हाल ही में बाहर निकले हैं।


पुलिस अपराधियों की कुंडली भी खंगाल रही है। अपराधियों का एक डाटाबेस तैयार किया जा रहा है। खास-खास तरह के अपराध में शामिल बदमाशों और उनके अपराध करने के तरीके की सूची तैयार हो रही है। किसी खास तरह के अपराध में शामिल बदमाश किस इलाके में सक्रिय हैं, उस इलाके में किन-किन लोगों से उनको सहयोग मिलता है, अपराध करने के बाद कहां छुपते हैं आदि सारी चीजों को एकत्रित किया जा रहा है।
Bihar: वाल्मीकिनगर टाइगर रिजर्व में 1400 एकड़ में फैला है ग्रासलैंड, फिर भी भोजन की तलाश में भटक रहे भालू यह भी पढ़ें
पुलिस का मानना है कि एक बार यह सूची तैयार हो जाने पर अपराध नियंत्रण में पुलिस पदाधिकारियों को काम में काफी आसानी हो जाएगी। नए पदाधिकारियों की पोस्टिंग के बाद उन्हें अपराध की प्रवृत्ति और इसमें शामिल अपराधियों के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। इस संबंध में किसी दूसरे पदाधिकारी से पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
हाल ही में जेल से बाहर निकले संदिग्ध आचरण वाले कुछ लोगों की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। इसके लिए थानाध्यक्षों को निर्देश दिया गया। - उपेंद्र नाथ वर्मा, एसपी, बेतिया।

अन्य समाचार