Buxar: एक अंडे के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय में भिड़े थे छात्र, पटना से आई टीम ने लगातार दूसरे दिन की पूछताछ



संवाद सहयोगी, नावानगर (बक्सर)। प्रखंड क्षेत्र के जवाहर नवोदय विद्यालय में छात्रों के बीच हिंसक संघर्ष मामले की जांच के लिए पटना के संभागीय सहायक आयुक्त एसके पांडेय के नेतृत्व में आई टीम ने लगातार दूसरे दिन जांच की। इस दौरान सामने आया कि बच्चों के बीच हिंसक संघर्ष की शुरुआत एक अंडे के लिए झगड़े से हुई थी।
टीम ने हाउस मास्टर के साथ बैठक कर विभिन्न मसलों पर जानकारी ली। हाउस मास्टर कितनी देर बच्चों के साथ हाउस में रहते हैं, बच्चों में इस तरह का विवाद कहां से उत्पन्न होता है, हाउस मास्टर के साथ कितनी देर बच्चे पढ़ते हैं और कितनी देर साथ रहते हैं, क्या समझाते हैं, इन सारे पहलुओं पर सहायक आयुक्त की टीम बारीकी से जांच कर रही है।

बैठक में विद्यालय के सभी शिक्षकेतर कर्मी और अन्य कर्मी उपस्थित रहे। इनसे भी रूबरू होकर सहायक आयुक्त बार-बार हो रहे विवाद के कारण जानने की कोशिश कर रहे हैं। बच्चों में अनुशासनहीनता के सभी पहलुओं पर सबसे पूछताछ जारी है।
मामले की जानकारी देते सहायक आयुक्त ने बताया कि नौवीं एवं ग्यारहवीं के बीच पहले झगड़ा हुआ था। लेकिन शनिवार को मेस में हुए विवाद की अलग वजह सामने आई है। मेस में खाना खाने के समय 12वीं के बच्चे तैनात थे। नौवीं के एक छात्र ने अपने हिस्से के अंडे खाने के बाद दोबारा दूसरे के हिस्से का अंडा भी ले लिया। इसी को लेकर झगड़ा हुआ और बात मारपीट तक पहुंची।
Holika Dahan Muhurat 2023: इस साल तीन दिनों की हो रही होली, होलिका दहन के बाद एक दिन छोड़कर खेला जाएगा रंग यह भी पढ़ें
सहायक आयुक्त ने बताया कि कोरोना के समय घर पर रहकर पढ़ने के लिए मोबाइल रखने की अनुमति दी गई थी। स्कूल में किसी छात्र को मोबाइल रखने की इजाजत नहीं है, लेकिन अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन से छिपाकर अपने बच्चों को मोबाइल दे रखा है। स्कूल की कोई भी बात छात्र शिक्षकों और हाउस मास्टर को बताने की बजाय अपने घर पर फोन करके बताते हैं।
कुछ अभिभावकों की नासमझी के चलते भी विवाद बढ़ता है। स्कूल के शिक्षकों के बीच राजनीति की बाबत पूछे जाने पर सहायक आयुक्त ने बताया कि हर बिंदु पर जांच चल रही है। अभी इस संदर्भ में कुछ नहीं कहा जा सकता है। जांच टीम में कैमूर जेएनवी के प्राचार्य एके उपाध्याय और रोहतास जेएनवी रोहतास के प्राचार्य चिंतामणि शामिल हैं।

विद्यालय शीघ्र ही बच्चों के साथ शिक्षण कार्य में जुट जाएगा। घर गए बच्चे जल्दी ही विद्यालय में आ जाएंगे। हर बिंदु पर जांच की जा रही है। जरूरी कार्रवाई की जाएगी। - एसके पांडेय, संभागीय सहायक आयुक्त, जवाहर नवोदय विद्यालय संगठन, पटना

अन्य समाचार