मैट्रिक परीक्षा: कदाचार के आरोप में दो परीक्षार्थी निष्कासित, दो शिक्षक के खिलाफ FIR दर्ज करने के निर्देश



जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। बिहार में रोहतास जिले के 55 केंद्रों पर चल रही मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा तीसरे दिन भी शांतिपूर्ण वातावरण में आयोजित की गई। कदाचार के आरोप में दो परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया।
वहीं, कदाचार को बढ़ावा देने के मामले में वीक्षण कार्य में लगे दो शिक्षक पर प्राथमिकी का निर्देश दिया गया है। तीसरे दिन दोनों पाली में सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा आयोजित की गई, जिसमें 55701 उपस्थित व 860 अनुपस्थित रहे।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की गाइडलाइन के आलोक में केंद्रों पर तैनात स्टैटिक दंडाधिकारियों व सुरक्षा कर्मियों की तलाशी लेने के बाद ही परीक्षार्थियों को अंदर जाने की अनुमति थी।
अधिकतर केंद्रों पर परीक्षार्थियों की लंबी कतार लगी रही। अधिकारियों ने केंद्रों का दौरा कर परीक्षा का जायजा लिया।
डीईओ संजीव कुमार ने बताया कि जिले के 55 केंद्रों पर आयोजित की जा रही मैट्रिक परीक्षा तीसरे दिन गुरुवार को भी शांतिपूर्ण रही।
रोहतास: गुप्ताधाम से भगवान गुप्तेश्वरनाथ के दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालु का पैर फिसला, पहाड़ी से गिरकर मौत यह भी पढ़ें
शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराने के लिए केंद्राधीक्षकों को सख्त निर्देश दिया गया है। दोनों पाली में सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा आयोजित की गई, जिसमें 55701 उपस्थित व 860 अनुपस्थित रहे।
पहली पाली में 28209 परीक्षार्थियों को उपस्थित होना था, जिसमें से 27762 उपस्थित व 447 अनुपस्थित रहे। इस पाली में सासाराम अनुमंडल के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय रामपुर नरेश केंद्र पर मोबाइल लेकर परीक्षा देने पहुंचे एक परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया।
Bihar: पुलिस हिरासत से बाइक चोरी का आरोपित फरार, शौचालय की खिड़की तोड़कर भाग निकला यह भी पढ़ें
वहीं, दूसरी पाली में 28352 में से 27939 उपस्थित व 413 अनुपस्थित रहे। इस पाली में भी डेहरी के रामा रानी जैन बालिका उमावि से एक परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में निष्कासित किया गया है।
उन्होंने कहा कि रोक के बावजूद उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय रामपुर नरेश में परीक्षार्थियों को मोबाइल ले जाना एक गंभीर बात है।
पूरे मामले में संबंधित कमरे में प्रतिनियुक्त दोनों वीक्षकों पर प्राथमिकी का निर्देश केंद्राधीक्षक को दिया गया है।
Bihar: तरारी के पूर्व विधायक सुनील पांडेय ने कोर्ट में लगाई सुरक्षा की गुहार, दुश्‍मनों से बताया जान का खतरा यह भी पढ़ें
दोनों पाली में लड़कों से अधिक लड़कियां शामिल हुईं। पहली पाली में 98.42व दूसरी पाली में 98.54 प्रतिशत परीक्षार्थी उपस्थित रहे।


अन्य समाचार