खाकी की सख्ती भी बेअसर: पुलिस पर 25 दिन में पांच हमले, नफरत का बीज बोकर 'शिकार' बना रहे शातिर शराब तस्कर



जागरण संवाददाता, दरभंगा। पुलिस इन दिनों हेट स्पीच से निपटने का प्लान बना रही है, ताकि सामाजिक माहौल बना रहे। लेकिन, इन सबके बीच शराब तस्करों और धंधेबाजों ने पुलिस की बेचैनी बढ़ा दी है।
शराब तस्कर पुलिस के खिलाफ नफरत फैलाने में लग गए हैं। इसका असर छापेमारी के दौरान आए दिन देखने को मिल रहा है। भीड़ को हथियार बनाया जा रहा है।
पल भर में लोग पुलिस पर जानलेवा हमला कर देते हैं। शराब धंधेबाज लोगों की इस कदर काउसलिंग कर रहे हैं कि ईंट-पत्थर चलाने वाले यह भी नहीं देखते कि उनकी करतूत से पुलिसवालों की जान जा सकती है।

भीड़ में शामिल कोई हमलावरों को रोकने की कोशिश भी नहीं कर रहा है। ऐसा नहीं है कि ऐसे लोगों पर पुलिस सख्ती से कार्रवाई नहीं करती है। इसके बावजूद शराब के धंधेबाज बाज नहीं आ रहे हैं। मनोबल इस कदर बढ़ता जा रहा है कि पुलिस वालों की हत्या तक कर देते हैं।
कमतौल थानाक्षेत्र के मुहम्मदपुर गांव में 21 जनवरी 2023 की रात पेट्रोल पंप के गार्ड व रिटायर्ड चौकीदार प्रमोद पासवान की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।
Darbhanga: त्रेतायुग में भगवान श्रीराम के पुत्र कुश ने की थी शिवलिंग की स्थापना, नाम पड़ा कुशेश्वरस्थान यह भी पढ़ें
इससे पूर्व केवटी थानाक्षेत्र के केवटी प्रखंड कार्यालय के पास 15 जुलाई 2021 की रात 11 बजे में शराब तस्करों ने मनीगाछी थानाक्षेत्र के पैठान कबई गांव निवासी होमगार्ड जवान सफीउर रहमान को अपने वाहन से रौंदकर हत्या कर दी थी।
तस्कर शव को आधे किमी तक घसीटते हुए ले गए थे। लेकिन ऐसे धंधेबाजों से निपटने के लिए पुलिस ठोस प्लान नहीं बना रही है। नतीजतन आए दिन पुलिस पर जानलेवा हमले हो रहे हैं। 
दरभंगा: बोलेरो-बाइक के बीच हुई टक्कर में भाई-बहन की मौत; मां और वाहन चालक घायल, लोगों ने लगाया जाम यह भी पढ़ें
जिले में 25 दिनों के अंदर पुलिस पर भीड़ के माध्यम से पांच बार हमला हुआ है। विशनपुर थानाक्षेत्र के डीहलाही में 22 जनवरी 2023 को उत्पाद विभाग की टीम पर हमला किया गया।
इसमें सहायक दारोगा सहित पांच कर्मी जख्मी हो गए। इसके बाद बहादुरपुर थानाक्षेत्र के देकुली में नौ फरवरी को उत्पाद विभाग की छापेमारी के विरोध में भीड़ ने स्थानीय पुलिस की गाड़ी पर हमला कर दिया।
रोड़ेबाजी में चौकीदार विशो पासवान का सिर फट गया, दारोगा प्रीति कुमारी चोटिल हो गईं। कमतौल थानाक्षेत्र के करजापट्टी में उत्पाद विभाग की छापेमारी के विरोध में भीड़ ने कमतौल एसएच-75 पथ को देर रात तक जाम रखा।
Darbhanga News: दरभंगा में शराब तस्करों ने पुलिस पर किया हमला, तीन पुलिसकर्मी हुए घायल यह भी पढ़ें
काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने बवाल शांत कराया। पुलिस इन तीनों घटनाओं से निपटती उससे पहले कमतौल थानाक्षेत्र के मुहम्मदपुर में 14 फरवरी 2023 की रात भीड़ ने पुलिस पर हमला कर दिया।
चालक को बिजली के खंभे में बांध दिया। शरीर पर लाठी तोड़ दिया गया। थानाध्यक्ष वरुण गोस्वामी का सिर फट गया। कुल तीन पुलिस कर्मी जख्मी हो गए।
इसके अगले ही दिन बेहड़ा थानाक्षेत्र जयंतीपुर में सड़क हादसे को लेकर लोगों ने बवाल मचाया और पुलिस पर रोड़ेबाजी की। इसमें आधा दर्जन पुलिस कर्मी जख्मी हो गए।

छापेमारी दौरान पुलिस पर हो रहे हमले को वरीय पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने हमलावरों व शराब धंधेबाजों से निपटने के लिए सभी थानाध्यक्षों को अलर्ट कर दिया है।
वारदात में शामिल एक-एक शख्स को चिह्नित करने के लिए कहा गया है। जेल से बाहर आए धंधेबाजों की जमानत रद करने का प्रस्ताव भी मांगा है।

इस निर्देश का असर भी दिखने लगा है। 25 दिनों के अंदर जिला पुलिस ने सघन अभियान चलाकर 29 हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया है।
इसमें विशनपुर थाने के मामले में चार, बहादुरपुर में तीन, कमतौल में पांच, बहेड़ा में छह और कुशेश्वरस्थान के पुराने मामले में 11 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। इससे संबंधित गांवों में हड़कंप मचा है।

अन्य समाचार