Bihar: चकिया पहुंची NIA की टीम, PFI कनेक्शन को लेकर की जांच; ट्रेनिंग कैंप चलाए जाने की सूचना का किया सत्यापन



चकिया (पूर्वी चंपारण), संवाद सहयोगी: एनआइए की टीम एक बार फिर रविवार को पीएफआइ कनेक्शन की जांच के सिलसिले में चकिया पहुंची।
एनआइए के डीएसपी के नेतृत्व में पहुंची टीम ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से शहर के प्रसिद्ध गांधी मैदान के उस स्थान को देखा, जहां पीएफआइ का जिलाध्यक्ष सुल्तान उस्मान खान उर्फ याकूब खान युवाओं को पीएफआइ की गतिविधियों का प्रशिक्षण शिविर में देता था।
बताया गया कि प्रशिक्षण शिविर का वीडियो वायरल होने के बाद पिछले वर्ष लोगों ने इसकी शिकायत स्थानीय थाने से की थी। हालांकि, तब मामले में कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी थी। वीडियो अगस्त 2021 में वायरल हुआ था।

पिछले वर्ष जुलाई माह में पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआ्रइ) एवं सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआइ) की आड़ में देश विरोधी गतिविधियां संचालित करने का मामला पटना के फुलवारीशरीफ में सामने आया था।
यहां पीएफआई से जुड़े लोगों की गिरफ्तारी हुई थी। इसके बाद एनआइए ने पीएफआइ के राज्य सचिव रेयाज मारूफ के चकिया कुंअवा स्थित पैतृक घर में छापेमारी की थी, लेकिन वह फरार था। तभी से सुल्तान खान उर्फ याकूब खान का आतंकी कनेक्शन खंगाला जा रहा है।
Motihari Loot Case: सेंट्रल बैंक के सीएसपी संचालक लूटकांड का पर्दाफाश, अंतर्जिला गिरोह के तीन बदमाश गिरफ्तार यह भी पढ़ें
गांधी मैदान में उसके द्वारा चलाए गए प्रशिक्षण शिविर के वीडियो की चर्चा हुई थी। हालांकि, गांधी मैदान में चलाए गए आतंकी प्रशिक्षण शिविर को याकूब ने सामान्य प्रशिक्षण शिविर बताया था।
इधर, 31 जनवरी को जब देवशिला नेपाल से अयोध्या जा रही थी, तब सुल्तान उर्फ याकूब ने फेसबुक पर एक विवादित एवं भड़काऊ पोस्ट किया था। इस दौरान एनआइए की टीम ने उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी भी की थी, लेकिन वह फरार मिला।

इस दौरान एनआइए ने कुंअवा एवं हरपुर किशुनी से एक-एक युवक को गिरफ्तार किया था। दोनों पीएफआई एवं एसडीपीआई के सक्रिय सदस्य थे। इसके बाद एनआएए ने सुल्तान उर्फ याकूब के इमादपट्टी घर पर दबिश दी, लेकिन वहां पर भी वह फरार मिला।
चकिया से पकड़े गए दोनों युवकों से पूछताछ के आधार पर एनआइए की टीम ने रविवार को यहां गांधी मैदान में चलाए गए प्रशिक्षण शिविर का सत्यापन किया।

इंस्पेक्टर सह थानाध्यक्ष धनंजय कुमार ने बताया कि एनआइए के डीएसपी के नेतृत्व में टीम गांधी मैदान पहुंची थी।जहां याकूब उर्फ सुलतान द्वारा अगस्त 2021 में चलाए गए प्रशिक्षण शिविर से जुड़े स्थान का सत्यापन किया।

अन्य समाचार