Bihar: दरभंगा में ऑर्केस्‍ट्रा डांसर से आधा दर्जन युवकों ने किया सामूहिक दुष्कर्म, हमले में कई कलाकार घायल



बिरौल (दरभंगा), संवाद सहयोगी : बिरौल थानाक्षेत्र के सहसराम में महाशिवरात्रि के मौके पर आयोजित ऑर्केस्ट्रा में बवाल के बीच एक नर्तकी के साथ सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आया है।







मामले को लेकर पीड़िता ने बिरौल थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। पीड़िता को लेकर पुलिस दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंची, जहां मेडिकल जांच की प्रक्रिया चल रही है।





घटना की सूचना के बाद पुलिस हरकत में आई तो ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू की, लेकिन पुलिस को कोई सफलता नहीं मिली है। घटना रविवार की रात की है, जहां ऑर्केस्ट्रा के लिए एक दर्जन कलाकार पहुंचे थे।






ऑर्केस्ट्रा शुरू होते ही कुछ युवक नर्तकी के साथ अश्लील हरकत करने लगे। इसे देख कलाकारों ने नाराजगी व्यक्त की, लेकिन गलत हरकत करने वाले बाज नहीं आए।






इसके बाद कलाकारो ने कार्यक्रम करने से इनकार कर दिया तो इसे लेकर रात 12 बजे अचानक बवाल मच गया। कलाकारों की स्‍कॉर्पियो को भी ईंट-पत्थर से मारकर क्षतिग्रस्त कर दिया गया।





आक्राेशित लोग कलाकारों से जबरन कार्यक्रम करने के लिए दबाव देने लगे। देखते ही देखते एक दर्जन कलाकारों के साथ भीड़ ने जमकर मारपीट की, जिसमें चार नर्तकी जख्मी हो गईं। वहीं, मारपीट में कई स्थानीय लोग भी जख्मी हो गए। 






इसी बीच भीड़ का लाभ उठाकर कुछ युवक एक नर्तकी को उठाकर दूसरी जगह ले गए, जहां लगभग आधा दर्जन युवकों ने बारी-बारी से उसके साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया।



पीड़िता किसी तरह से भागकर अपने साथियों के पास पहुंची तो लोगों को सामूहिक दुष्कर्म की घटना की जानकारी मिली। घटना के बाद आयोजक संजीव चौधरी गांव से फरार है। ऑर्केस्ट्रा में शामिल महिलाएं पश्चिम बंगाल की बताई जा रही हैं।




ऑर्केस्ट्रा में बवाल मचने के बाद स्थानीय लोगों ने पुलिस को लगातार फोनकर घटना की सूचना देने की कोशिश की, लेकिन थाने के सरकारी नंबर का फोन नहीं उठा। इधर, उपद्रवी ताडंव मचाते रहे। लोगों का कहना है कि अगर पुलिस समय पर आ जाती तो न तो बवाल होता है और ना ही नर्तकी के साथ दुष्कर्म।



बाद में जख्मी कलाकारों को पीएचसी में भर्ती कराया गया, जहां से सभी को दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। थानाध्यक्ष एसएन सारंग ने घटना को लेकर कुछ भी बोलने से परहेज किया। 



सहसराम गांव के मटियारा घाट समीप हर वर्ष महाशिवरात्रि के मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होता है। इसे लेकर इस वर्ष भी आयोजक ने बिरौल एसडीओ से ध्वनि विस्तारक यंत्र के लिए अनुमति पत्र प्राप्त किया था।



हालांकि, अनुमति पूर्णरूपेण आध्यात्मिक कार्यक्रम के लिए दिया गया था, जो रात्रि के 10 बजे तक के लिए ही मान्य किया गया था। इसके तहत प्रथम दिन मैथिली लोक गायकों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया, जबकि दूसरे दिन ऑर्केस्ट्रा का आयोजन हुआ।
मामले को गंभीरता से लिया गया है, जो भी दोषी होगा उसे गिरफ्तार किया जाएगा। पूरे मामले की जांच बिरौल एसडीपीओ कर रहे हैं। बिना अनुमति के ऑर्केस्ट्रा कराने की बात सामने आई है। इसे लेकर अलग से प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। स्थानीय चौकीदार से स्पष्टीकरण पूछा गया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है। - अवकाश कुमार, एसएसपी, दरभंगा।


अन्य समाचार