Saharsa: 6 साल की उम्र में दिल्ली से हुआ था गायब, अब 8 साल बाद मिला बेटा तो परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं रहा



संवाद सूत्र, (महिषी) सहरसा: आठ वर्षों से पुत्र के बिछड़ने का गम झेल रहे बरेटा निवासी बिहारी साह के घर में मंगलवार को खुशियां लौट आईं। आठ वर्षों से बिछड़ा बेटा घर वापस आ गया। बेटा मिलने की खुशी में स्वजनों ने ढोल, नगाड़े के साथ नाचते-गाते संत बाबा कारू खिरहरि मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की।

बिहारी साह ने बताया कि वो दिल्ली में ठेला लगाकर सब्जी बेचा करते थे। वर्ष 2015 में चार भाई-बहनों में सबसे छोटा छह वर्षीय बेटा सौरभ एक दिन अचानक गायब हो गया। काफी खोजबीन करने के बाद भी उसका कुछ पता नही चल सका था। इसकी सूचना उन्होंने पुलिस को भी दी थी। काफी खोजबीन के बाद भी जब बेटा नहीं मिला तो इस गम में वो बीमार हो गए और वापस अपने गांव बरेटा आकर रहने लगे।

अब अचानक 10 दिन पूर्व उन्हें फोन पर सूचना मिली कि उनका खोया हुआ बेटा मिल गया है। यह सुनकर उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। फिर उन्हें नोएडा बुलाकर कागजी प्रक्रिया पूरी की गई और उन्हें लापता हेल्पडेस्क नामक संस्था के लोगों द्वारा उनका बेटा सौंप दिया गया। जहां से वो उसे गांव लेकर आए।
लापता हेल्पडेस्क के संचालक मुन्नु शर्मा ने बताया कि उनकी संस्था पूरे देशभर में लापता लोगों को उनके स्वजनों से मिलवाने की कोशिश करती है। उन्होंने बताया कि सौरभ जब घर से लापता हुआ था तो उसकी उम्र छह वर्ष थी। नोएडा में चाइल्ड लाइन ने उसे बरामद किया था, जिसके बाद उसे गाजियाबाद के चिल्ड्रन होम में एक साल तक रखा गया था। उसके बाद उसे दिल्ली के शास्त्रीनगर चिल्ड्रेन होम में दो साल तक रखा गया। वहां से फिर उसे उत्तरप्रदेश के बदायूं के चिल्ड्रेन होम भेजा गया जहां वो पांच साल तक रहा।

इसके बाद एक बार फिर उसे गाजियाबाद के एक बाल गृह में लाया गया, जहां उसकी काउंसलिंग की गई तो उसने केवल महिषी जगह के बारे में बताया। इसके बाद बाल गृह संचालक चंदन सिंह ने इसकी सूचना लापता हेल्पडेस्क टीम को दी। सूचना मिलने के उपरांत हेल्पडेस्क टीम ने लगातार 15 दिनों तक महिषी और सोरबाजार में सौरभ के स्वजनों की खोज की और अंततः उन्हें सफलता मिली। इससे पूर्व संस्था द्वारा घोंघेपुर से लापता बच्चे को भी उसके स्वजन को सौंपा गया था। हेल्पडेस्क टीम के संचालक ने बताया कि महिषी थाना प्रभारी शिवशंकर कुमार, सौरबाजार थानाध्यक्ष राजेश कुमार सहित अन्य थाना कर्मियों, पूर्व मुखिया कृष्णा नंद शर्मा आदि का इस नेक काम में काफी सहयोग मिला।

अन्य समाचार