Bihar: बर्निंग ट्रेन बनते-बनते बची अमरनाथ एक्सप्रेस, बोगी के नीचे से धुंआ और चिंगारी निकलने से मची अफरातफरी



जागरण संवाददाता, बेतिया: मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलखंड पर गुवाहाटी से जम्मूतवी जा रही 15653 अप अमरनाथ एक्सप्रेस मझौलिया प्रखंड के कोहड़ा नदी पुल संख्या 248 के समीप गुरुवार की सुबह 9:35 बजे बर्निंग ट्रेन बनने से बच गई। ब्रेक जाम होने के कारण ट्रेन के पहिए से धुंआ और चिंगारी निकलने लगी थी।
मझौलिया रेलवे स्टेशन से आधा किमी पहले ही जनरल बोगी के नीचे धुंआ व आग की लपटें निकलती दिखाई दीं। धुंआ स्लीपर बोगी से सटी चार नम्बर सामान्य बोगी से उठ रहा था। हवा के दबाव से उठ रहा धुंआ तेजी से बोगियों के अंदर पहुंचा तो यात्री घबराकर चिल्लाने लगे और अफरातफरी मच गई। इस दौरान कई यात्री ट्रेन रुकते ही कूदकर नीचे उतर गए।

हालांकि, चालक को ट्रेन का पहिया जाम होने की संभावना हो गई थी, इस वजह से उसने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया। इसके बाद गार्ड व चालक ने बोगियों का निरीक्षण कर अग्निशमन यंत्र से ब्रेक-शू में लगी आग पर काबू पाया। लगभग आधा घंटे बाद ट्रेन घटनास्थल से रवाना हुई।
मझौलिया के स्टेशन अधीक्षक मुंद्रिका सिंह ने बताया कि अमरनाथ एक्सप्रेस मझौलिया में थ्रू-ऑन पास हुई है। चूंकि, इस ट्रेन का ठहराव मझौलिया स्टेशन पर नहीं था और चालक व गार्ड पहले ही स्थिति पर काबू पा चुके थे इसलिए बिना रुके ही गाड़ी सकुशल स्टेशन से निकल गई।
मदरसे में पढ़ने गई चार साल की मासूम के साथ दुष्कर्म, आरोपी ने शौचालय में बनाया हवस का शिकार यह भी पढ़ें
बता दें कि लगभग 20 दिन पहले ही मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलखंड पर मोहद्दीपुर रेलवे गुमटी के समीप सत्याग्रह एक्सप्रेस के दो भागों में बंट जाने की घटना हो गई थी। हालांकि, रेलवे अधिकारी आज की इस घटना को सामान्य बता रहे हैं, लेकिन जिस तरीके से आग की लपटें दिखाई दीं और धुआं उठा उससे ट्रेन में सवार यात्री किसी बड़ी अनहोनी की आशंका से डर गए थे। ट्रेन सुगौली से सुबह 9:13 बजे चली थी और मझौलिया स्टेशन पर 10:58 बजे पहुंची थी।

अन्य समाचार