Holi 2023: दरभंगा में ऐसे मनेगा होली का जश्न, सभी को लुभा रहे लाफ्टर टैंक-पानी पेपर और स्प्रिंग वाली पिचकारी



जागरण संवाददाता, दरभंगा। महीने की शुरुआत में ही होली का पर्व होने से लोगों और बाजारों में भी उमंग है। बाजार में चल रही  तैयारियां और रौनक इसका प्रमाण है।
दुकानों पर मिल रही किस्म-किस्म की पिचकारियां छोटे-बड़ों सभी को लुभा रही हैं। बाजार में इस बार चाइनीज पिचकारियां कम हैं। इस बार होली में जमकर धमाल होगा और वह भी स्वदेशी पिचकारी के साथ।
बाजार में 90 प्रतिशत पिचकारियां भारतीय हैं। लहेरियासराय हजमा चौक के थोक विक्रेता साहिल खां ने बताया कि 50 से 60 वेराइटी में पिचकारी मिल रही है।

नई वेराइटी में लाफ्टर टैंक, पानी पेपर, स्प्रिंग वाली पिचकारी 15 से लेकर 1500 रुपये दर्जन तक के आइटम बाजार में मौजूद हैं।
दरभंगा टावर पर पिचकारी के थोक विक्रेता राहुल भाई पिचकारी वाले बताते हैं कि चाइनीज माल में कस्टम डयूटी अधिक लगने से अब वह महंगी पड़ती हैं।
लिहाजा इस बार की होली पर देश में ही निर्मित पिचकारी बाजार में अधिक हैं। दिसंबर में कोरोना की चर्चा फिर शुरू हो जाने से व्यापारी दहशत में आ गए थे।
सचिन हत्याकांड: चाची का प्रेमी संग बना लिया था वीडियो, कर रहा था ब्लैकमेल, इसलिए मार डाला, दो गिरफ्तार यह भी पढ़ें
इसलिए नई वेराइटी में निर्माण नहीं होने से पुरानी वेराइटी में ही पिचकारियां उपलब्ध हैं। थोक में प्रति दर्जन 60 से 1200 रुपये तक में पिचकारी मिल रही हैं।
पिछले साल की तुलना में पिचकारी की कीमत में दस से पंद्रह प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। सुभाष चौक पर पिचकारी के खुदरा विक्रेता अशोक कुमार बताते हैं कि होली में इस बार अधिक मांग पंप और स्प्रिंग वाली पिचकारियों की है।
दरभंगा में शादी समारोह से लौट रहे युवक को मारी गोली, मामले का पर्दाफाश करना पुलिस के लिए बना चुनौती यह भी पढ़ें
खुदरा में क्वालिटी के आधार पर एक पिचकारी 10 रुपये से लेकर 150 रुपये तक में बेच रहे हैं। बहादुरपुर के खुदरा विक्रेता मनोज कुमार के मुताबिक बाजार अभी सुस्त है।
शायद लोगों को वेतन का इंतजार है। एक से दो तारीख तक वेतन आते ही बाजार में होली को लेकर और रौनक आ जाएगी।

अन्य समाचार