Lakhisarai: इंटरसिटी ट्रेन हमले का आरोपी अजीत कोड़ा गिरफ्तार, पुलिस कार्रवाई से बैकफुट पर नक्सली



संवाद सहयोगी, लखीसराय: जिले में नक्सलियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई से संगठन बैकफुट पर है। एएसपी अभियान मोतीलाल के नेतृत्व में एसएसबी अभियान दल ने पीरी बाजार थाना क्षेत्र के लाठिया कोल जंगल से रविवार को नक्सली अजीत कोड़ा को गिरफ्तार किया है। कोड़ा धनबाद-पटना इंटरसिटी ट्रेन पर हमले में शामिल था।
गिरफ्तार नक्सली चानन थाना क्षेत्र के कछुआ गांव का रहने वाला है, जो विगत साढ़े नौ वर्षों से फरार था। उसने 13 जून 2013 को जिले के चानन थाना क्षेत्र अंतर्गत कुंदर रेलवे हाल्ट पर धनबाद-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन को रोककर अपने साथियों के साथ फायरिंग की, जिसमें एक एसआई समेत तीन लोगों की गोलीमार कर हत्या कर दी थी। पुलिसकर्मियों से हथियार व कारतूस भी लूट लिए थे।

नक्सली संगठन के शीर्ष नेताओं का खास शागिर्द अजित कोड़ा फरार था, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार किया है। यह पुलिस के लिए बड़ी उप​लब्धि है। एसपी पंकज कुमार ने सोमवार को अपने कार्यालय कक्ष में प्रेस कांफ्रेंस में इसकी जानकारी दी है।
जिले के नक्सल क्षेत्र में एसएसबी की लगातार कार्रवाई से नक्सलियों में हड़कंप मचा हुआ है। फरार नक्सली अजीत कोड़ा के लाठिया कोल जंगल में आने का इनपुट मिला। इसके बाद एएसपी अभियान मोती लाल के नेतृत्व में एसएसबी जवानों के बिछाए जाल में अजीत कोड़ा फंस गया।
Lakhisarai: चानन में शौच गई महिला की करंट लगने से मौत, आने-जाने वालों को देखकर बिलख रहीं बेटियां यह भी पढ़ें
एसपी ने बताया कि नक्सली अजीत कोड़ा के खिलाफ एक एके 47 राइफल, दो इंसास राइफल, 230 कारतूस लूटने का आरोप है। साथ ही ट्रेन पर हुए हमले की सूचना पर जब पुलिस टीम कुंदर हाल्ट जा रही थी तो रास्ते में गोपालपुर टोला हनुमानगढ़ी के पास पुलिस बल को जान से मारने एवं हथियार लूटने के उद्देश्य से बम विस्फोट करने का मामला भी चानन थाना में दर्ज है।


अन्य समाचार