उस्‍मान ख्‍वाजा के शानदार शतक से ऑस्‍ट्रेलिया मजबूत स्थिति में, भारतीय गेंदबाजों विकेट को तरसे

09 Mar, 2023 09:14 PM | Saroj Kumar 888

उस्‍मान ख्‍वाजा (104*) के शानदार शतक की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने गुरुवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के चौथे व अंतिम टेस्‍ट के पहले दिन अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले दिन स्‍टंप्‍स तक 90 ओवर में 4 विकेट खोकर 255 रन बनाए। ख्‍वाजा के साथ कैमरन ग्रीन (49*) नाबाद रहे।


टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया को ओपनर्स ट्रेविस हेड (32) और ख्‍वाजा ने 61 रन की साझेदारी करके शानदार शुरुआत दिलाई। ट्रेविस हेड जब 5 रन बनाकर खेल रहे थे, तब केएस भरत ने उनका आसान कैच टपकाया था। रविचंद्रन अश्विन ने पारी के 16वें ओवर में मिड ऑन पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराकर हेड की पारी का अंत किया। जल्‍द ही मोहम्‍मद शमी ने मार्नस लाबुशेन (3) को बोल्‍ड करके मेहमान टीम को दूसरा झटका दिया।


ख्‍वाजा एक छोर पर डटे रहे
उस्‍मान ख्‍वाजा ने एक छोर थामे रखा और उन्‍हें कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ (38) का बखूबी साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 9 रन की साझेदारी की। इन दोनों ने दिन के खेल के दूसरे सत्र में कोई क्षति नहीं होने दी। टी टाइम के बाद जडेजा ने स्मिथ को आउट करके ऑस्‍ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। मोहम्‍मद शमी ने पीटर हैंड्सकोंब (17) को बोल्‍ड करके भारत को चौथी सफलता दिलाई।


ख्‍वाजा ने जड़ा 14वां टेस्‍ट शतक
फिर ख्‍वाजा को कैमरन ग्रीन (49*) का साथ मिला और दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी हो चुकी है। इस बीच ख्‍वाजा ने अपने टेस्‍ट करियर का 14वां शतक जमाया। उन्‍होंने 246 गेंदों में 15 चौके की मदद से अपना सैकड़ा पूरा किया। भारत के खिलाफ ख्‍वाजा ने पहला टेस्‍ट शतक जमाया। ऑस्‍ट्रेलिया को उम्‍मीद होगी कि वो दूसरे दिन विशाल स्‍कोर खड़ा करे। भारत की तरफ से मोहम्‍मद शमी ने सबसे ज्‍यादा दो विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली।


 

अन्य समाचार