Bihar: बगहा के सरकारी स्कूल के 800 बच्चे भूखे पेट पढ़ने को मजबूर, शिक्षक नहीं ले रहे प्रभार परिजनों में आक्रोश



बगहा, संवाद सहयोगी। बिहार के शिक्षा विभाग के अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ रहा है। मामला बगहा एक प्रखंड के उच्च माध्यमिक विद्यालय कोल्हुआ चौतरवा का है। अधिकारियों की अनदेखी के कारण स्कूल के 800 बच्चे मिड डे मिल से वंचित हैं।

कोल्हुआ चौतरवा के उच्च माध्यमिक विद्यालय में करीब 800 छात्र-छात्राओं का नामांकन है। 31 जनवरी को स्कूल के प्रधान शिक्षक शंभू राम सेवानिवृत्त हो गए। इसके बाद आजतक वित्तीय प्रभार किसी शिक्षक को नहीं मिला। नतीजा यह हुआ कि सरकार की अति महत्वपूर्ण मिड डे मील योजना बाधित हो गई। तबसे बच्चों की थाली सूनी है। इस ओर अधिकारियों का ध्यान नहीं है।

स्कूल के बच्चे आज भी भूखे रह कर पढ़ाई करने को मजबूर हैं। इस ओर विभाग के किसी अधिकारी का ध्यान नहीं है। जबकि प्रभार ग्रहण करने के लिए अधिकारी ने दो शिक्षकों के नाम से पत्र भी निर्गत किया है। इसके बावजूद मानने से दोनों शिक्षक इनकार कर रहे हैं। बच्चों को भोजन नहीं मिलने से 800 बच्चे सहित उनके अभिभावकों में आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है।
जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यक्रम पदाधिकारी को सेवानिवृत्त एचएम ने एक पत्र लिखते हुए प्रभार को लेकर मार्ग दर्शन मांगा था। आवेदन के साथ सभी कार्यरत शिक्षकों की सूची भी संलग्न किया था। इसके बाद शैक्षणिक प्रभार कुमार गौरव और प्रारंभिक प्रभार शाजिया बेगम को देने का आदेश दिया।
बगहा: पुरानी रंजिश में अधेड़ पर कुल्हाड़ी से जानलेवा हमला; हालत गंभीर, पांच लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज यह भी पढ़ें
इस आदेश के बाद भी दोनों ने प्रभार नहीं लिए। इस को लेकर श्री राम ने डीपीओ बेतिया को जानकारी दी। जिस पर डीपीओ ने कुमार गौरव से स्पष्टीकरण की मांग की। इसके बाद भी अब तक दोनों ने प्रभार नहीं लिया है।
राज्य सरकार ने बच्चों को स्कूल में भोजन उपलब्ध कराते हुए पठन-पाठन के प्रति आकर्षित करने के लिए मिड डे मील योजना आरंभ किया है। इससे स्कूल में बच्चों की उपस्थिति भी बढ़ी है लेकिन बगहा में शिक्षक ही इस महत्वाकांक्षी योजना को बाधित कर रहे हैं।
Bihar: बगहा में फांसी के फंदे से मिली महिला की लाश, पति पर प्रेम-प्रसंग के चक्कर में हत्या करने का आरोप यह भी पढ़ें
सेवानिवृत्त हेडमास्टर शंभू राम ने कहा कि प्रभार लेने के लिए दोनों शिक्षकाें से बात हुई। इसकी सूचना बीईओ को भी दी गई। बावजूद मुझे प्रभार से मुक्त नहीं किया जा रहा है। मुझे पेंशन आदि की राशि नहीं मिल रही है।
बगहा बीईओ पूनम कुमारी ने मामले को लेकर कहा कि नियमानुसार प्रभार नियोजित शिक्षकों को नहीं दिया जाना है। ऐसेे में दोनों नियोजित शिक्षक प्रभार नहीं ले रहें हैं।
Bagaha News: होली के दिन महिला का साड़ी के फंदे से झूलता शव मिला, अवैध संबंध में हत्या का शक; पति पर FIR दर्ज यह भी पढ़ें
बगहा एक प्रखंड में भैरोगंज, लक्ष्मीपुर व कोल्हुआ चौतरवा विद्यालय के किसी स्थायी शिक्षक को होली बाद प्रभार दिलाया जाएगा। इसकी सूची जिला को भेजी जा चुकी है। बच्चों को करीब दो माह से भोजन नहीं उपलब्ध होने का दोषी कौन है, इस प्रश्न पर बीईओ ने कोई जवाब नहीं दिया।

अन्य समाचार