Bihar: होली बाद फिर ट्रेनों में कंफर्म टिकट के लिए मारामारी, तत्काल के खेल में दलाल पास, यात्री फेल



जमालपुर (मुंगेर), संवाद सहयोगी। होली खत्म होने के बाद दिल्ली, कोलकाता और मुंबई की तरफ जाने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में भीड़ काफी है। ट्रेनों में लंबी वेटिंग होने के कारण तत्काल टिकटों को लेकर यात्रियों के बीच मारामारी की स्थिति है। ऐसे में ऑनलाइन टिकट एजेंट सक्रिय हो गए हैं।
होली पर लोग किसी तरह घर तो पहुंच गए पर वापसी में ट्रेन में कंफर्म सीट नहीं मिलने के कारण परदेसियों की परेशानी बढ़ गई है। ऐसे में तत्काल टिकट ही लोगों का सहारा है। अब तत्काल टिकट के लिए यात्रियों को 10 से 12 घंटे तक कतार में खड़ा रहना पड़ रहा है।

कंफर्म टिकट के चक्कर में लोग रात नौ बजे से ही सुबह के 10 बजे तक आरक्षण काउंटर के पास नंबर लगाकर खड़ा रहने को मजबूर हैं। इसके बाद भी टिकटें कंफर्म नहीं मिलने से निराशा ही हाथ लग रही है।
जमालपुर से दिल्ली का सफर तय करने में विक्रमशिला एक्सप्रेस से 17 घंटे का समय लगता है, पर यहां कंफर्म तत्काल टिकट के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। इसी बीच साइबर कैफे से आनलाइन टिकटों के एजेंट काफी सक्रिय हैं। इनकी नियमित जांच नहीं होने से कई आइडी पर तत्काल की टिकटें काट रहे हैं।
Munger: तारापुर में बंदरों का आतंक, 48 घंटे में 25 लोगों को काटा; परेशान लोगों ने सड़क कर दिया जाम यह भी पढ़ें
जमालपुर, धरहरा, मुंगेर, बरियारपुर, खड़गपुर इलाकों में कई जगहों पर बिना लाइसेंस के ई-टिकट कटता है। सभी की नियमित जांच करने की जरूरत है। ज्यादातर कैफे में प्रतिबंधित चाइनीज सॉफ्टवेयर का भी इस्तेमाल होता है।
इस तरह की स्थिति होली समाप्ति के बाद हर वर्ष होता है, पर इस बार ज्यादा होली स्पेशल ट्रेनें नहीं चलने से परेशानी काफी बढ़ गई है। तत्काल कंफर्म टिकट दिलाने के लिए दलाल भी पूरी तरह एक्टिव मोड में हैं। यात्रियों से अच्छी रकम लेकर दलाल टिकट उपलब्ध करवा रहे हैं।
Munger News: जमालपुर में होली की खूनी शाम... दो पक्षों में हुई हिंसक झड़प में एक की मौत, चार की हालत गंभीर यह भी पढ़ें
तत्काल टिकट के लिए चिरौरी नहीं सेटिंग काम आती है। स्टेशनों पर तत्काल टिकट के लिए 12 से 14 घंटे की कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। सेटिंग-गेटिंग करनी पड़ती है। जब तक टिकट काटने वालों का हरा सिग्नल नहीं मिलता, तब तक तत्काल टिकट कटाने वाले सिंडिकेट के सदस्य आश्वस्त नहीं होते हैं।
केस स्टडी-1
यात्री अनूप कुमार गुप्ता ने कहा कि ट्रेन में सीटें नहीं मिल रही है। यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली, मुंबई व कोलकाता जाने के लिए तत्काल टिकट ही लोगों का सहारा है, पर तत्काल टिकट लेने के लिए एक से दो दिनों तक तत्काल काउंटर पर कतारबद्ध होने के बाद भी कंफर्म टिकट नहीं मिली।
Bihar: मुंगेर में होली का रंग बदरंग, तेज रफ्तार दो बाइकों के बीच भीषण टक्कर में एक की मौत; पांच युवक जख्मी यह भी पढ़ें
केस स्टडी-2
यात्री मिथिलेश कुमार ने बताया कि तत्काल टिकट लेने को लेकर पूरी रात काउंटर पर रहने के बाद नंबर मिलता है। नंबर एक या दो का मिलता है तो भरोसा रहता है कि टिकट कंफर्म मिल जाएगा, तीन या चार नंबर मिलता है तो टिकट कंफर्म होने की कोई गुंजाइश नहीं रहती है। दो दिनों से तत्काल के लिए चक्कर लगा रहे हैं।
आरपीएफ इंस्पेक्टर मुकेश कुमार सेप्ट ने कहा कि तत्काल काउंटर पर किसी भी तरह का कोई धांधली नहीं हो, इसको लेकर काउंटर पर आरपीएफ की तैनात रहती है। इसके बावजूद शिकायत मिलती है तो उस पर कार्रवाई की जाती है। तत्काल काउंटर पर यात्रियों को कतार बंद करने से लेकर किसी भी प्रकार की टिकट लेने में कोई गबड़बड़ी न हो, इसको लेकर आरपीएफ चौकस है।

अन्य समाचार