बिहार:पटरी पर सिक्का रख रोकते थे ट्रेन, फिर फिल्मी स्टाइल में शराब की स्मगलिंग; संपर्क क्रांति ​से दबोचे शातिर



जागरण संवाददाता, समस्तीपुर: बिहार के समस्तीपुर में एक रेलवे सुरक्षा पुलिस ने एक ऐसे शातिर गिरोह का खुलासा किया है, जो रेल ट्रैक के ज्वाइंट पर सिक्का रखकर ट्रेन को रोक देता था। फिर फिल्मी स्टाइल में शराब तस्करी करता था।
पुलिस के मुताबिक, यह गिरोह पड़ोसी राज्यों से शराब की खेप मंगाता था। गिरोह के गुर्गों को जहां शराब की खेप उतारनी होती थी, उस जगह के रेलवे ट्रैक के ज्वाइंट पर सिक्के रखकर ट्रेन रोक लेते थे और फिर शराब की खेप उतार लेते थे।

आरपीएफ ने सोमवार की सुबह समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड अंतर्गत समपार फाटक संख्या 53 के समीप शराब तस्करी के आरोप में दो भाई समेत तीन युवकों को गिरफ्तार कर लिया। इन आरोपियों के पास से 45 अंग्रेजी शराब की बोतलें भी बरामद की हैं।  आरपीएफ इंस्पेक्टर ने आगे की कार्रवाई के लिए बरामद शराब के साथ युवकों को उत्पादन विभाग को सौंप दिया।
जानकारी के मुताबिक, समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड पर स्टेशन से पहले और समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर किशनपुर स्टेशन से पहले सुनसान जगह है। गिरोह के सदस्य यहां चलती ट्रेन को रोकने के लिए रेलवे ट्रैक के ज्वाइंट पर सिक्का रख देते थे। इससे सिग्नल लाल हो जाता था। सिग्नल लाल हाेने से ट्रेन रुक जाती थी। इस बीच तस्कर ट्रेन से शराब उतारकर बाइक से फरार हो जाता थे।
यूपी, बंगाल समेत 4 राज्यों को ओल खिला रहा समस्तीपुर, आठ लाख क्विंटल से अधिक का उत्पादन; किसानों के चेहरे खिले यह भी पढ़ें
गिरफ्तार युवक की पहचान वारिसनगर थाना क्षेत्र के बाबूपुर गांव निवासी अजय कुमार सिंह के पुत्र रवि कुमार, सत्येंद्र कुमार सिंह के पुत्र निखिल कुमार और विशाल कुमार सिंह के रूप में हुई। आरपीएफ ने 45 बोतल अंग्रेजी शराब भी बरामद की। साथ ही शराब ढोने वाली बाइक को भी जब्त किया है।
आरपीएफ को लगातार शराब तस्करी की शिकायत मिल रही थी। आरपीएफ को गुप्त सूचना मिली थी कि किशनपुर के रहने वाले युवक समस्तीपुर-कर्पूरीग्राम स्टेशन के बीच ट्रेन से शराब उतारेंगे। आरपीएफ ने उत्पाद विभाग को सूचना देते हुए रेल ट्रैक के समीप चौकसी बरतना शुरू कर दी।
Samastipur: प्रेम प्रसंग में युवक की चाकू से गोदकर हत्या, रातभर ढूढ़ते रहे घरवाले; गेहूं के खेत में मिला शव यह भी पढ़ें
मंडल सुरक्षा आयुक्त के निर्देश पर आरपीएफ इंस्पेक्टर वेद प्रकाश वर्मा के नेतृत्व में सोमवार की सुबह टीम सिविल ड्रेस में समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड अंतर्गत समपार फाटक संख्या 53 के समीप निगरानी के लिए तैनात थी। टीम में उप निरीक्षक पीके चौधरी, सहायक उप निरीक्षक शशिकांत तिवारी, प्रधान आरक्षी डीके श्रीवास्तव सहित अन्य गुप्त रूप से निगरानी कर रहे थे।
आरपीएफ ने चौकसी के क्रम में देखा कि नई दिल्ली से दरभंगा के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 12566 बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस सुबह करीब आठ बजे पहुंची। टीम ने देखा कि ट्रेन से उतरकर दो युवक बैग लेकर तेजी से उतरकर रेल ट्रैक के समीप खड़े बाइक पर सामान के साथ बैठ रहे थे। इसके बाद दूसरा युवक मुख्य सड़क की तरफ तेजी से जाने लगा। इसी दौरान टीम ने तीनों युवकों को दबोच लिया। जांच के दौरान आरोपियों के बैग से 17 हजार 500 रुपये कीमत की अंग्रेजी शराब बरामद की।


अन्य समाचार